हलचल

फानी जैसा तूफान याद दिलाता है कि जलवायु परिवर्तन भी राजनैतिक मुद्दा होना चाहिए!

ओडिशा ने पिछले हफ्ते एक भयंकर चक्रवात का सामना किया जिसमें 38 लोगों की जान चली गई। पिछले 150 वर्षों में यह तीसरा ऐसा चक्रवात था जिसने इस एरिया को काफी प्रभावित किया। लेकिन जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन की प्रक्रिया तेज हो रही है और बंगाल की खाड़ी गर्म होती जा रही है मौसम की ऐसी अधिक घटनाओं की संभावना भी तेज होती है।

कई और ऐसी चीजें भी थीं जिन पर ध्यान देना चाहिए। आंध्र प्रदेश में तापमान तीन डिग्री के साथ 46 डिग्री के लेवल को पार कर गया जिसके कारण तीन लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों हीट स्ट्रोक से पीड़ित थे। पूरे भारत में पानी की कमी हो रही है। इसके अलावा, एक नई रिपोर्ट जो हमारे ग्रह पर इंसानों के प्रभाव की एक तस्वीर पेश करती है उसका कहना है कि जलवायु परिवर्तन न केवल प्रकृति को नुकसान पहुंचा रहा है बल्कि इससे आनुवंशिक विविधता को भी खतरा है।

बहुत ही कम लोगों ने इस बात को उठाया है कि भारत के डेढ़ महीने के लंबे चुनाव ने जलवायु परिवर्तन को जैसे नजरअंदाज ही किया है। भले ही फिर ये हमारी सबसे बड़ी जरूरतों में से ही क्यों ना हो।

लेखक ओमैर अहमद नोटों के अनुसार चुनावों के दौरान कई तरह के मुद्दे सामने आते हैं जिनमें से कई जरूरी भी होते हैं जिसमें गरीबी से लेकर रोजगार तक शामिल है। लेकिन अधिकतर लोगों को यह पता नहीं है कि जलवायु परिवर्तन और गरीबी या रोजगार आपस में कैसे जुड़े हुए हैं। ये सारे जलवायु परिवर्तन के ही परिणाम हैं। लेकिन फिर भी कोई नेता स्टेज पर खड़ा होकर इसके बारे में बात तक नहीं करता है।

बेशक, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों के घोषणापत्रों ने इस मुद्दे को कुछ स्थान दिया है। बीजेपी ने अक्षय ऊर्जा और “ग्रीन बोनस” को अपने मेनिफेस्टो को जगह दी है वहीं कांग्रेस देश के जल निकायों को बहाल करने का वादा करती दिख रही है।

लेकिन कोई भी जलवायु परिवर्तन के व्यापक प्रभावों को ध्यान में नहीं रखता है। उदाहरण के लिए, एक रिपोर्ट का अनुमान है कि जलवायु परिवर्तन ने पिछले 50 वर्षों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को 30% तक धीमा कर दिया है। अब स्टडी से साफ सामने आता है कि जलवायु परिवर्तन की सबसे ज्यादा मार गरीब को ही पड़ती है।

यह परमाणु युद्ध की तरह कुछ बेनाम खतरा नहीं है, जिसे भारतीय नहीं देख सकते। पहले से ही जलवायु परिवर्तन के प्रभाव चारों ओर हैं और लाखों लोगों को बर्बाद कर रहे हैं।

अब राजनेताओं और सार्वजनिक कार्यालय को जरूरत है कि वे भारतीयों को जलवायु परिवर्तन को समझने में मदद करे ताकि उन्हें पता चल सके कि मौसम काफी खराब हो रहे हैं। मौसम अपनी एक्सट्रीम स्टेट में पहुंच रहे हैं जिससे चक्रवात, तूफान जैसी स्थिति पैदा हो रही है। पानी की समस्या लगातार बढ़ रही है।

यूनाइटेड किंगडम ने इस महीने इस तरह का एक प्रयास किया जब उसने “जलवायु आपातकाल” घोषित किया। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि इस तरह के प्रयास महज दिखावटी हैं। कोई भी सरकारी आदेश जो सरकार को जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए अपने प्रयासों को रेखांकित करने और इन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए परिणामों को बदलने में सहायता करेगा वही प्रभाव हमें दिखेगा भी।

भारत को निस्संदेह बहुत बड़ी संख्या में समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें सिर्फ व्यापक रूप से फैली गरीबी और बेरोजगारी नहीं है। लेकिन चुनावी मौसम में चक्रवात फानी की घुसपैठ से राजनेताओं और मतदाताओं को याद आना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन पर ध्यान देने के लिए सांप्रदायिक राजनीति से बाहर आने की जरूरत है और इस पर काफी बड़ी चर्चा भी होनी चाहिए।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago