उछल कूद

शिखर धवन के विश्व कप से बाहर होने समेत क्रिकेट की 3 बड़ी ख़बरें!

टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं। धवन की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) की अनुमति के बाद टीम में शामिल कर लिया गया है। टीम इंडिया के ओपनर धवन 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए मैच के दौरान चोटिल हो गए थे। शिखर धवन के अंगूठे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी के दौरान कूल्टर नाइल की गेंद लग गई थी। उन्होंने चोट के बावजूद 109 गेंदों पर 117 रनों की शानदार पारी खेली थी।

हालांकि, धवन पूरे मैच में फील्डिंग करने नहीं उतरे थे। उनकी जगह रविन्द्र जडेजा को फील्डिंग के लिए मैदान पर बुलाया गया था। इसके बाद वे तीन मैचों के लिए बाहर हो गए थे। उनकी जगह ऋषभ पंत को स्टैंड बाई के रूप में शामिल किया गया था। उल्लेखनीय है कि विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने अब तक सिर्फ पांच वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने चार पारियों में 23.25 की औसत से 93 रन बनाए हैं। पंत का अब तक खेले वनडे में सर्वाधिक स्कोर 36 रन है। जानकारी के लिए बता दें कि टीम इंडिया के मीडियम पेसर बॉलर भुवनेश्वर कुमार रविवार को पाक के खिलाफ मांसपेशियों में खिंचाव के बाद 2 मैच से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह मोहम्मद शमी विश्व कप के अगले दो मैचों में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे।


आईसीसी ने महिला विश्व कप 2021 का शेड्यूल किया जारी

आईसीसी ने 12वें महिला विश्व कप 2021 का शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया है। महिला क्रिकेट विश्व कप वर्ष 2021 में 30 जनवरी से 20 फरवरी तक न्यूजीलैंड में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने कहा कि 21 दिन के अंदर 31 मैच खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला 20 फरवरी को होगा। महिला विश्व कप में कुल सात टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें आईसीसी महिला चैम्पियनशिप की टॉप-4 टीमों को सीधे तौर पर प्रवेश मिलेगा। चैम्पियनशिप की अंक तालिका में अभी टॉप चार टीमें ऑस्ट्रेलिया (22 अंक), गत चैंपियन इंग्लैंड (22), भारत (16) और दक्षिण अफ्रीका (16) हैं। अन्य तीन टीमों को क्वालिफायर के जरिए विश्व कप में जाने का मौका मिलेगा। बता दें, क्वालिफायर राउंड में बांग्लादेश और आयरलैंड के अलावा अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, पूर्व एशिया प्रशांत और यूरोप की क्षेत्रीय क्वालिफायर टीमें भी भाग लेंगी।

मॉर्गन ने अपने नाम किया सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड

अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ मंगलवार को इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। मॉर्गन ने इस विश्व कप का सबसे तेज शतक लगाया। उन्होंने मात्र 57 गेंदों पर अपने सौ रन पूरे किए। मॉर्गन ने मैच में 71 गेंद खेलते हुए धुंआधार 148 रन ठोके। इस दौरान उन्होंने 17 छक्के लगाते हुए एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। मॉर्गन ने रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल के 16 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा। इस तूफानी पारी के दौरान इयॉन मॉर्गन ने 102 रन केवल छक्कों से बना नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इस पारी के दौरान 4 चौके भी लगाए। मॉर्गन ने मैच में 80 फीसदी रन चौकों-छक्कों की मदद से बनाए।

अमेरिका में बैठे भारतीय इंजिनियर के बेंगलुरु में अपने घर को लुटने से बचाने की है दिलचस्प कहानी!

इसके अलावा इंग्लैंड विश्व कप के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम बन गई है। इंग्लैंड ने इस मैच में कुल 25 छक्के लगाए। उसने वेस्टइंडीज का (2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ) 19 छक्कों के रिकॉर्ड तोड़कर अपना नाम दर्ज करा दिया।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago