हलचल

यहां समझिए अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस क्या वादे कर रही है!

कांग्रेस ने मंगलवार को 2019 लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। घोषणा पत्र को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ जारी किया जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम शामिल थे जो नई दिल्ली में पार्टी के अकबर रोड मुख्यालय में जमा हुए।

कांग्रेस का हम निभाएंगे शीर्षक वाला घोषणापत्र कृषि संकट और बेरोजगारी पर केंद्रित होगा और कांग्रेस की न्यूनतम आय योजना NYAY को भी इसमें शामिल किया गया है जो प्रति वर्ष 72,000 रुपये की दर से गरीब 20 प्रतिशत परिवारों की सहायता की गारंटी देता है।

पार्टी प्रमुख राहुल गांधी ने कहा कि घोषणापत्र को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंजूरी दी है और यह “लोगों की आकांक्षाओं को दर्शाता है” पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि घोषणापत्र “धन पैदा करना और कल्याण की गारंटी देना” चाहता है।

NYAY योजना: कांग्रेस ने NYAY योजना शुरू करने के अपने संकल्प को दोहराया, जिसके तहत भारत के 20 प्रतिशत गरीब या लगभग 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति माह न्यूनतम आय के रूप में 6,000 रुपये मिलेंगे। इसलिए प्रत्येक परिवार को 72,000 / – रुपये प्रतिवर्ष मिलेंगे। पार्टी के घोषणापत्र के अनुसार यह एक डायरेक्ट ट्रांसफर बेनिफिट स्कीम है। इस योजना पर प्रति वर्ष 3.6 लाख करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

नौकरी पैदा करना: कांग्रेस पार्टी द्वारा एक और महत्वपूर्ण वादा नौकरी निर्माण और बेरोजगारी को खत्म करने के इर्द-गिर्द घूमता है। घोषणापत्र के अनुसार कांग्रेस पार्टी की योजना मार्च 2020 तक 22 लाख रिक्त पदों को भरने की है। इनमें से 10 लाख से अधिक नौकरियां ग्राम पंचायतों में प्रदान की जाएंगी। पार्टी ने यह भी कहा है कि वह देश के युवाओं के लिए नए उद्यम से आगे 3 साल के लिए ब्याज मुक्त लोन देगी।

अलग कृषि बजट: अपने घोषणापत्र में, कांग्रेस पार्टी ने किसानों को उनके वित्तीय दुखों से बाहर निकालने का वादा किया है। कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि अगर वह सत्ता में आती है तो वह एक अलग “किसान बजट” पेश करेगी। अन्य बातों के अलावा कांग्रेस की योजना भाजपा सरकार की फ़सल बीमा योजना या फसल बीमा योजना को “फिर से डिज़ाइन” करने की भी है।

शिक्षा के लिए सकल घरेलू उत्पाद का 6 प्रतिशत: कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि देश के सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 6 प्रतिशत सभी के लिए शिक्षा सक्षम करने के लिए निवेश किया जाएगा।

सरकारी स्वास्थ्य बीमा: चिकित्सा राहत प्रदान करने के संदर्भ में, कांग्रेस पार्टी ने कहा कि इसका ध्यान सरकारी स्वास्थ्य बीमा पर होगा, जो गरीबों के लिए “उच्च-गुणवत्ता” वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मदद करेगा। घोषणापत्र में कहा गया है कि हम 2023-24 तक जीडीपी के 3 प्रतिशत तक स्वास्थ्य सेवा पर दोगुना खर्च करेंगे।

टैक्स: पार्टी घोषणापत्र इस बात पर कोई स्पष्ट संकेत नहीं देता है कि इसकी योजनाएं कराधान दरों को और अधिक तर्कसंगत बनाने के लिए हैं लेकिन इसने भाजपा सरकार द्वारा किए गए कर आतंकवाद को समाप्त करने की कसम खाई है। कांग्रेस वर्तमान जीएसटी कानूनों की समीक्षा करने और उनके पुनर्परिभाषित जीएसटी 2.0 शासन के साथ बदलने का भी वादा करती है।

लैंगिक न्याय: कांग्रेस ने 17 वीं लोकसभा के पहले सत्र में महिलाओं के आरक्षण विधेयक को पारित करने का भी वादा किया है, जो लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने में मदद करेगा। इसके अलावा, पार्टी का केंद्र सरकार में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत पदों को आरक्षित करने की भी योजना है।

गोपनीयता कानून: कांग्रेस के घोषणापत्र का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू गोपनीयता पर एक कानून पारित करना और आधार अधिनियम के तहत आधार के उपयोग को मूल उद्देश्य तक सीमित करना है। यह सभी कानूनों की समीक्षा करने और उन लोगों को निरस्त करने की भी योजना बना रहा है जो पुराने हैं, अन्यायपूर्ण हैं या अनुचित रूप से लोगों की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करते हैं। यह भारतीय दंड संहिता की धारा 499 को छोड़ने और मानहानि को एक नागरिक अपराध में बदलने की योजना है।

AFSPA में बदलाव: जबकि कांग्रेस ने स्पष्ट किया है कि वह सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 में सेना के परामर्श के बिना किसी भी बदलाव में संशोधन नहीं करेगी, यह सुरक्षा बलों की शक्तियों और नागरिकों के मानवाधिकारों के बीच संतुलन बनाने का इरादा रखता है।

घृणा अपराध पर नकेल: एक और महत्वपूर्ण बिंदु कांग्रेस ने अपने 2019 के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में भीड़ की हिंसा और हिंसा को रोकने और एससी, एसटी, महिलाओं और अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ अत्याचार को रोकने का वादा है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago