हलचल

केंद्र सरकार बॉर्डर एरिया से पलायन रोकने के लिए शुरू करेगी ‘बॉर्डर टूरिज्म’ प्रोजेक्ट

केंद्र सरकार देश की सीमाओं से युवाओं को रूबरू करवाने और बॉर्डर एरिया के ग्रामीण इलाकों से पलायन रोकनेे के लिए ‘बॉर्डर टूरिज्म’ प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी कर चुकी है। इसे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान, पश्चिम बंगाल से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में लागू किया जाएगा। बता दें कि देश के अंतरराष्ट्रीय सीमावर्ती इलाकों में सुविधाओं की कमी की ग्रामीण इलाकों से लगातार पलायन हो रहा है। जो देश की सुरक्षा के लिहाज से भी एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है। क्योंकि कई बार ग्रामीण ही बॉर्डर पर संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधियों की जानकारी सेना तक पहुंचाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ‘बॉर्डर टूरिज्म’ की पहल करने जा रही है।

सबसे पहले ग्रामीण इलाकों में सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा

संबंधित विभाग से अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण इलाकों में सुविधाओं में कमी, बेहतर शिक्षा व स्वास्थ्य व्यवस्था और रोजगार न होने के कारण ही गांवों से शहरों की ओर पलायन हो रहा है। सबसे अधिक दिक्कत देश की सीमाओं वाले राज्यों में है। पलायन की वजह से गांव खाली हो चुके हैं। इससे अंतरराष्ट्रीय सीमा पर खतरा बढ़ रहा है। इसीलिए सरकार ‘बॉर्डर टूरिज्म’ ला रही है। इसमें सबसे पहले ग्रामीण इलाकों में सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि जब घर के पास अच्छी शिक्षा, रोजगार के बेहतर मौके मिलने लगेंगे तो पलायन पर अपने आप ही रुक जाएगा। दूसरा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पर्यटकों की वजह से चहल पहल बढ़ेगी और इससे सीमाओं की सुरक्षा पर नजर भी रखी जा सकेगी। इसी सोच के तहत ‘बॉर्डर टूरिज्म’ को लेकर केंद्र सरकार विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर एक्शन प्लान तैयार कर रही है। इसकी जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्रियों को सौंपी गई है, ताकि सभी विभाग एक साथ मिलकर काम को आगे बढ़ा सकें।

वाघा बार्डर पर लाइट एंड साउंड शो शुरू किया जाएगा

केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि ‘बॉर्डर टूरिज्म’ एक नया विषय है। फिलहाल सुविधाएं और रोजगार की कमी से बड़ी संख्या में शहरों की ओर पलायन हुआ है। यहां सुविधाएं बढ़ाने के साथ टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा। पर्यटकों के आने से स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। इसके अलावा बार्डर एरिया की सुरक्षा में इजाफा होगा। देश की युवा पीढ़ी को अपना बार्डर देखने का मौका भी मिलेगा।’

केंद्र की योजना के तहत युवाओं को वाघा बार्डर के इतिहास से रूबरू करवाने के लिए लाइट एंड साउंड शो शुरू किया जाएगा। इसके बाद अन्य बार्डरों पर भी लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से दर्शकों को उन ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी मिलेगी।

पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जाएंगे अमेरिका, दो साल में पहली विदेश यात्रा

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago