गरम मसाला

इन बॉलीवुड सेलेब्स को भी है इकोनॉमी की जानकारी, बजट इनके लिए चर्चा का विषय

2019 के बजट एक फरवरी को अंतरिम वित्त मंत्री ​पीयुष गोयल पेश करेंगे। दरअसल केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की बीमारी के कारण पीयुष गोयल को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। यह मौजूदा सरकार का अंतरिम बजट है। जाहिर है इस बजट को लेकर सभी को उम्मीदें और इसी के बाद आगामी चुनावों की भी रूपरेखा तैयार होगी। आमजन और आर्थिक विश्लेषकों के लिए यह बजट खास है। साथ ही कुछ ऐसे बॉलीवुड सेलेब्स भी हैं जो बजट में रुचि रखते हैं और बजट को एनालिसिस करते हैं। दरअसल इन सेलेब्स ने अपनी पढ़ाई के दौरान बिजनेस और इकोनॉमी को पढ़ा और समझा है। आइए आपको ऐसे ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्स के बारे में बताते हैं…।

रोमांस किंग को है काफी नॉलेज


अपनी फिल्मों के कारण रोमांस किंग के नाम से पहचाने जाने वाले शाहरुख खान कितने इंटेलीजेंट हैं यह सभी जानते हैं। उन्होंने दिल्ली के हंसाराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है। सा​थ ही उन्होंने मास कम्युनिकेशन की भी डिग्री ली है। शाहरुख को बिजनेस की काफी समझ है और आर्थिक मुद्दों पर वे काफी अच्छा विश्लेषण कर लेते हैं।

जॉन भी रखते हैं बिजनेस का नॉलेज


मॉडलिंग की दुनिया से कॅरियर शुरू करने वाले जॉन बॉलीवुड में अपने एक्शन रोल के लिए पहचाने जाते हैं। फिल्मों के अलावा उन्हें बिजनेस का भी अच्छा नॉलेज है। दरअसल जॉन ने मुंबई के जय हिंद कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स की डिग्री ली है इसके बाद उन्होंने नरसी मोंजी कॉलेज से एमबीए की डिग्री ली है। जॉन की वाइफ भी बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी हुई हैं।

अनुष्का को अच्छा लगता है इकोनॉमिक्स


अपने टैलेंट से अनुष्का शर्मा फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग जगह बना चुकी हैं। अनुष्का बचपन से स्टडीज में काफी अच्छी रही हैं और उन्होंने कई बार टॉप किया है। अनुष्का ने इकनॉमिक्स में मास्टर्स किया है। उन्हें भी बजट की खासी नॉलेज है।

गोल्ड मेडलिस्ट अमीषा को है नॉलेज


अमीषा पटेल ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत ‘कहो ना प्यार है’ जैसी हिट मूवी के साथ की थी लेकिन उनका फिल्मी कॅरियर इतना अच्छा नहीं रहा। फिल्मों में वे भले ही अच्छा नहीं कर सकी हों लेकिन पढ़ाई में वे काफी अच्छी हैं। उन्होंने इकनॉमिक्स में गोल्ड मेडल हा​सिल किया है। इकोनॉमी की एबीसीडी उन्हें अच्छे से पता है। इसके अलावा उन्होंने बायो टेक्नोलॉजी में भी डिग्री ली है।

परिणीति ने भी पढ़ा है फाइनेंस

बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रही परिणीति चोपड़ा ने ब्रिटेन के मैनचेस्टर बिज़नेस स्कूल से बिज़नेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स डिग्री ली है। वह बजट बहुत अच्छे से समझ सकती हैं।

सोनम को सिर्फ फैशन का ही नॉलेज नहीं


सोनम कपूर के फैशन नॉलेज की लोग अक्सर तारीफ करते हैं। सोनम को फैशन की जितनी समझ है उतनी ही उन्हें इकोनॉमी और पॉलिटिक्स की भी जानकारी है। सोनम ने यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन से इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है।

फरहान इसलिए रखते हैं अपनी बात


मल्टी टैलेंटेड फरहान को आपने कई बार विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय देते देखा होगा। फरहान ने मुम्बई के एचआर कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। यही कारण है कि वे ​बिजनेस और इकोनॉमी पर अपनी बात रखते हैं।

रणदीप भी जानते हैं अच्छा बिजनेस


अपनी एक्टिंग से हर बार चौंकाने वाले रणदीप हुडा ने बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन किया है। वे विभिन्न आर्थिक मुद्दों को काफी बेहतरी से समझ पाते हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago