ये हुआ था

हास्य अभिनेता जॉनी वॉकर का असल नाम था बदरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी, इसलिए बदला नाम

अपने समय के ख्यातनाम हास्य अभिनेता जॉनी वॉकर ने फिल्मी करियर की शुरुआत बस कंडक्टर की नौकरी करते हुए की थी। वह हिंदी सिनेमा में अपनी दमदार कॉमिक एक्टिंग के जरिए महान कॉमेडियन के रूप में विख्यात हुए। इन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों को खूब गुदगुदाया। वॉकर ने लगभग 300 बाॅलीवुड फिल्मों में अभिनय किया। इन्होंने अपने समय में दर्शकों का अभिनय, अपनी दमदार डायलॉग शैली और गजब की कॉमिक टाइमिंग से खूब मनोरंजन किया। दिग्गज कॉमिक एक्टर जाॅनी वाॅकर की 29 जुलाई को बीसवीं डेथ एनिवर्सरी है। इस खास अवसर पर जानिए इनके जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

जॉनी वॉकर का जीवन परिचय

जॉनी वॉकर का जन्म 11 नवंबर, 1926 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। उनके पिता बदरुद्दीन जमालुद्दीन थे, जो एक मिल में मजदूरी किया करते थे। जॉनी वॉकर का मूल नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी था। वह परिवार के दस बच्चों में दूसरे थे। युवा अवस्था में वह महाराष्ट्र जा पहुंचे। यहां जॉनी ने कई नौकरियों में अपना हाथ आज़माया और अंततः बॉम्बे इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बी.ई.एस.टी.) बस सेवा में बस कंडक्टर के पद पर नौकरी की। कई वर्षों तक उन्होंने बॉम्बे इलेक्ट्रिक सप्लाई व ट्रांसपोर्ट बस सर्विस में कंडक्टर के पद पर कार्य किया था। इस दौरान जॉनी वॉकर बस में यात्रियों का मनोरंजन किया करते थे।

उनकी इस हास्य कला पर पहली बार बलराज साहनी की नज़र पड़ीं। फिर क्या था जॉनी का जीवन ही बदल गया। उस समय साहनी गुरु दत्त की फिल्म ‘बाज़ी’ लिख रहे थे और उन्होंने जॉनी का परिचय दत्त से करवाया। दत्त को जॉनी काफी सही लगे। यहीं से जॉनी के अभिनय करियर की शुरुआत हो गई और आगे उन्होंने अपने अभिनय से करोड़ों दर्शकों का दिल जीता तथा साथ ही कॉमेडियन अभिनेता के रूप में चर्चित हो गए।

जॉनी वॉकर का फिल्मी कॅरियर

हास्य अभिनेता जॉनी वॉकर ने अपने फिल्मी करियर में कई सफल फिल्मों में एक्टिंग की, जिनमें- ‘आर-पार’, ‘टैक्सी ड्राइवर’, ‘देवदास’, ‘मिलाप’, ‘सीआइडी’, ‘नया दौर’, ‘कागज के फूल’, ‘दो रास्ते’ और ‘आनंद’ आदि प्रमुख हैं। वर्ष 1997 में आई कमल हासन की फिल्म ‘चाची-420’ में भी वॉकर नजर आए थे। जॉनी वॉकर को फिल्म ‘मधुमती’ के लिए ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। इसके अलावा उन्हें ‘शिखर’ फिल्म के लिए ‘बेस्ट कॉमेडियन’ के अवॉर्ड से नवाजा गया।

हास्य अभिनेता वॉकर का मुंबई में हुआ निधन

बॉलीवुड कॉमेडियन एक्टर जॉनी वॉकर का निधन 29 जुलाई, 2003 को फिल्म नगरी मुंबई में हुआ।

Read: अमजद खान को शोले के किरदार ने बना दिया अमर, उनसे पहले डैनी को मिला ऑफर

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago