हॉलीवुड

हॉलीवुड की तरफ बढ़ा दर्शकों का रूझान, इन फिल्मों ने भारतीय बाज़ार से कमाए करोड़ों रूपये

भारत में जहां बॉलीवुड फिल्मों का दबदबा है, वहीं हॉलीवुड फिल्मों को पसंद करने वालों की संख्या भी कुछ कम नहीं है और ये क्रेज़ दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। साल 2018 में भी कई हॉलीवुड फिल्में यहां रिलीज़ हुईं। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इन फिल्मों ने भारतीय बाज़ार में बॉलीवुड फिल्मों से भी ज्यादा का बिजनेस किया। आज हम आपको ऐसी ही कुछ हॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड फिल्मों को पछाड़ते हुए काफी अच्छा कलेक्शन किया :

ब्लैक पैंथर :

साल 2018 के दूसरे महीने से ही हॉलीवुड की फिल्मों का प्रभाव दिखने लगा था। 16 फरवरी को बॉलीवुड फिल्म ‘अय्यारी’ रिलीज़ हुई थी, वहीं उसके साथ हॉलीवुड फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ रिलीज हुई थी। ‘अय्यारी’ ने जहां सिर्फ 17 करोड़ की कमाई की, वहीं ‘ब्लैक पैंथर’ ने 38.10 करोड़ का कलेक्शन किया। साल की शुरूआत में ही बॉलीवुड फिल्म को मिली ये पछाड़ दर्शकों के हॉलीवुड फिल्मों के प्रति रूझान को दर्शा रहा था।

एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर :

इस लिस्ट में सबसे टॉप पर आती है ‘एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर’। इस फिल्म की लोकप्रियता भारतीय दर्शकों के बीच इतनी ज्यादा थी कि 27 अप्रैल 2018 को रिलीज़ हुई इस फिल्म ने एक नया रिकॉर्ड सैट किया, जब इसने 200 करोड़ क्लब में एंट्री ली। आपको बता दें कि एवेंजर्स ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कुल 222.69 करोड़ का कलेक्शन किया, जो किसी भी हॉलीवुड फिल्म के लिए एक रिकॉर्ड है।

जुरासिक वल्र्ड :

लिस्ट में अगला नम्बर आता है 7 जून 2018 को रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म ‘जुरासिक वल्र्ड फॉलन किंगडम’, जिसने इंडियन बाक्स ऑफिस पर 117 करोड़ का बिजनेस किया। ज्यादातर फिल्ममेकर्स इस बात से वाकिफ थे कि इस फिल्म की भारत में तगड़ी फैन फॉलोइंग है, ऐसे में इस फिल्म के साथ कोई भी बॉलीवुड फिल्म फ्लोर पर नहीं उतारी गई। ये फिल्म भारतीय दर्शकों को काफी पसंद आई थी।

मिशन इम्पॉसिबल फॉल आउट :

इसके बाद 27 जुलाई को बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने आई टॉम क्रूज की ‘मिशन इम्पॉसिबिल’ सीरीज का छठा भाग ‘मिशन इम्पॉसिबल फॉल आउट’। इसके रिलीज़ से पहले ही दर्शकों में इसके लिए काफी एक्साइटमेंट था। ये फिल्म 77 करोड़ का कलेक्शन करके सुपरहिट रही। वहीं इसके साथ आई संजय दत्त स्टारर ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर्स 3’ केवल 7.50 करोड़ का कलेक्शन करके फ्लॉप साबित हुई।

द नन :

7 सितंबर 2018 को रिलीज हुई हॉरर मूवी ‘द नन’ ने 8 करोड़ की ओपनिंग ली थी और कुल 42 करोड़ जमा करके हिट साबित हुई। वहीं इसके साथ रिलीज़ हुई फिल्में ‘पलटन’, ‘गली गुलियां’ और ‘लैला मजनूं’ बॉक्स ऑफिस पर प्लॉप साबित हुईं। जहां ‘पलटन’ 1.25 करोड़ की ओपनिंग के साथ कुल 7 करोड़ जमा कर पाई, वहीं ‘गली गुलियां’ 50 लाख और ‘लैला मजनूं’ 2.50 करोड़ पर ही सिमट कर रह गईं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago