हलचल

विधानसभा चुनाव: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ये रहे बड़े मुकाबले

मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, मिजोरम और छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनावों की गिनती मंगलवार को पूरी हुई। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। राहुल गांधी की अगुआई वाली कांग्रेस ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत दर्ज की। इन सबके बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बड़ी जीत और कुछ बड़ी हार के बारे में।

 मध्य प्रदेश

तीन बार मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान बुधनी निर्वाचन क्षेत्र से राज्य चुनावों में लगभग 59, 000 मतों के अंतर के साथ जीते। हालांकि, उनकी जीत के बावजूद भाजपा सरकार बनाने के लिए राज्य में पर्याप्त सीटें जीतने में असमर्थ रही।

इसके बाद, चौहान ने मध्यप्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को अपना इस्तीफा दे दिया और कहा कि अब मैं मुक्त हूं। मैंने सम्माननीय गवर्नर को अपना इस्तीफा दे दिया है। हार की ज़िम्मेदारी पूरी तरह से मेरी है।

चौहान के साथ राज्य मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता यशोधरा राजे सिंधिया ने भी जीत दर्ज की। उन्हें 63,271 वोट मिले जबकि कांग्रेस के सिद्धार्थ को 35, 933 वोट मिले थे। सिंधिया कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की चाची और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की बहन हैं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ने बीजेपी के भूपेंद्र रघुवंशी के खिलाफ 46,697 मतों से अपनी पारंपरिक राघोगढ़ सीट पर जीत दर्ज की।

मध्य प्रदेश में विपक्षी नेता अजय सिंह विधानसभा चुनावों में पहली बार अपनी पारंपरिक चुराहाट सीट से हार गए। राज्य मंत्री अर्चना चिटनीस बुरहानपुर से 5,120 वोटों के अंतर से एक स्वतंत्र उम्मीदवार ठाकुर सुरेंद्र सिंह से हार गईं।

राजस्थान

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 34.980 मतों के अंतर से अपनी झलपट्टन सीट जीती। इस प्रकार अनुभवी बीजेपी नेता जसवंत सिंह के पुत्र, उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस नेता मानवेंद्र सिंह को हराया। राजे और उनके पांच कैबिनेट सहयोगियों ने अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों को जीता है।

गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया (उदयपुर), शिक्षा मंत्री वसुंधेव देवनानी (अजमेर उत्तर), महिला एवं बाल विकास मंत्री अनीता भदेल (अजमेर दक्षिण), संसदीय मामलों के मंत्री राजेंद्र राठौड़ (चुरु) और उच्च शिक्षा मंत्री किरण महेश्वरी (राजसमंद) ने अपनी सीटों पर जीत दर्ज की।

राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट जिन्होंने टोंक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था उन्हें 1,09,4040 वोट मिले। इस बीच भाजपा के एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार यूनुस खान को 54,861 वोट मिले। राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने वाले उम्मीदवारों में से एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत को 92,934 वोट मिले जबकि सामने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार शंभू सिंह 48,880 वोट हासिल कर पाए।

जल संसाधन मंत्री रामप्रताप (हनुमानगढ़), सामाजिक न्याय मंत्री अरुण चतुर्वेदी (सिविल लाइंस), उद्योग मंत्री राजपाल सिंह (झोतवाड़ा), सहकारी मंत्री अजय सिंह (देगाना), और गौपालन मंत्री ओतराम देवासी (सिरोही) को हार का सामना करना पड़ेगा।

छत्तीसगढ़

राज्य के राजनंदगांव निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे मौजूदा मुख्यमंत्री रमन सिंह ने 37,023 से अधिक वोट जीते। कांग्रेस पार्टी करुण शुक्ला के उनके प्रतिद्वंद्वी 28,554 मतों से पिछड़ रहे थे। इसके बाद, तीन लगातार पदों के लिए मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता में रहे सिंह ने इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह छत्तीसगढ़ में बीजेपी के चुनाव प्रदर्शन की ज़िम्मेदारी स्वीकार करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम आत्मनिरीक्षण करेंगे।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेता भूपेश बघेल राज्य के पाटन निर्वाचन क्षेत्र में जीते। उन्हें बीजेपी के खिलाफ 47,884 वोट मिले। कांग्रेस के विनोद सेवालाल चन्द्राकर ने महासमंद विधानसभा सीट को 22,700 मतों से जीता। कांग्रेस के द्वारकाधीश यादव ने भाजपा के मोनिका दिलीप साहू को 57,000 मतों से पराजित करके खल्लारी सीट जीती। कांग्रेस के किस्मत लाल नंद ने सारापाली सीट 53,000 वोटों से जीती और कांग्रेस के देवेंद्र बहादुर सिंह ने 13,000 मतों के अंतर से बसना में जीत दर्ज की। राज्य में नारायणपुर में भाजपा के केदार कश्यप को हार का सामना करना पड़ा था।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago