ये हुआ था

बर्थडे: ‘ऑस्कर अवॉर्ड’ जीतने वाले पहले भारतीय संगीतकार हैं ए. आर. रहमान

संगीत की दुनिया में अपनी धुन और सुरों का परचम लहराने वाले ए. आर. रहमान आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। रहमान को संगीत की दुनिया में उनके बेहतरीन म्यूजिक के लिए जाना जाता है। उन्होंने लगभग सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं और विदेशी सिनेमा के लिए संगीत दिया है। एआर रहमान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत का मान बढ़ा चुके हैं। वे अबतक के कॅरियर में कई नामी अवॉर्ड्स से नवाजे गए हैं। इस ख़ास मौके पर जानिए मशहूर भारतीय संगीतकार ए. आर. रहमान के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

एक मलयाली हिंदू परिवार में हुआ था जन्म

संगीतकार ए. आर. रहमान का जन्म 6 जनवरी, 1967 को तमिलनाडु के चेन्नई में मलयाली संगीतकार आरके शेखर और करीमा बेगम के घर में हुआ था। रहमान ने एक हिंदू परिवार में जन्म लिया था। उन्हें संगीत अपने पिता से विरासत में मिला। रहमान का बचपन काफी तंगहाली में गुजरा। महज 9 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया। ऐसे में बहुत कम उम्र में पूरे परिवार की जिम्मेदारी उनके ऊपर आ गई। परिवार को पालने के लिए रहमान ने पिता के की-बोर्ड का सहारा लिया और कई म्यूजिक बैंड का हिस्सा बने।

ऐसे बने ए एस दिलीप कुमार से ए.आर. रहमान

जन्म के समय उनका नाम ए एस दिलीप कुमार था, जिसे बाद में बदलकर अल्लाह रक्खा रहमान यानि ए. आर. रहमान कर दिया गया। उनके नाम बदलने के पीछे भी एक दिलचस्प किस्सा है। दरअसल, पिता के निधन के बाद रहमान के परिवार पर एक के बाद एक कई मुसीबतें आईं। इसी दौरान उनकी बहन गंभीर बीमारी का शिकार हो गई। रहमान ने मस्जिदों में अपनी बहन की सलामती की दुआएं मांगी, जो जल्द ही पूरी हो गई। उनकी बहन ठीक हो गई। इस चमत्कार को देखते हुए उन्होंने इस्लाम अपनाने का फैसला किया।

वहीं, दूसरी तरफ ए.आर. रहमान की बायोग्राफी ‘द स्पिरिट ऑफ म्यूजिक’ में भी उनके नाम बदलने का किस्सा है, जिसमें बताया कि उन्होंने एक ज्योतिषी के कहने पर ऐसा किया। एक इंटरव्यू के दौरान भी उन्होंने इस बात का खुलासा किया कि उन्हें अपना नाम अच्छा नहीं लगता था। एक दिन जब उनकी मां बहन की कुंडली दिखाने एक ज्योतिषी के पास गईं तो उन्होंने बेटे का नाम बदलने की सलाह दी और तभी से उनका नाम दिलीप शेखर से अल्ला रख्खा रहमान पड़ गया।

पहले भारतीय संगीतकार जिसने जीता ऑस्कर का खिताब

ए. आर. रहमान का संगीत बेमिसाल है, उसकी जितनी तारीफें की जाए उतनी कम है। अपने बेहतरीन संगीत के लिए उन्हें कई नामी पुरस्कारों से नवाजा गया है। रहमान को वर्ष 2008 में आई फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के लिए दो ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया। यही नहीं ए. आर. रहमान दो ग्रैमी अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय संगीतकार हैं। इसके अलावा एक बॉफ्टा अवॉर्ड, एक गोल्डन ग्लोब, 4 नेशनल फिल्म अवॉर्ड, 15 फिल्मफेयर अवॉर्ड और 13 फिल्मफेयर साउथ के अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

मोहम्मद रफ़ी ने फिल्म ‘पहले आप’ से शुरू किया था पार्श्व गायन, नौशाद साहब ने दिया ब्रेक

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago