हलचल

एक कलाकार ने इस वजह से बना दीं सोने और चांदी की ‘EVM’ मशीन?

17वीं लोकसभा के चुनाव में अब करीब एक सप्ताह और शेष रह गया है। देश में पहले चरण के मतदान 11 अप्रैल को होने हैं। इस बार कुल सात चरणों में होने जा रहे मतदान 19 मई तक चलेंगे। देश में चुनावी माहौल के बीच अलग-अलग क्षेत्र की बड़ी ​हस्तियां अधिक से अधिक मतदान करने के लिए लोगों से अपील कर रही हैं। कई बार चुनाव या इस तरह के बड़े आयोजनों में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से अलग-अलग तरीके अपनाए जाते हैं, जो ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान आ​कर्षित करने में कामयाब रहते हैं। तमिलनाडु के एक कलाकार ने इस बार ऐसा ही कुछ किया है जिससे यह लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर होता जा रहा है। आइये जानते हैं इस कलाकार और उसके मकसद के बारे में…

मतदान के प्रति जागरूकता के लिए किया ये काम

तमिलनाडु राज्य के एक कलाकार ने लोगों को लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए सोने और चांदी की मदद से एक प्रतिरूप यानी रिप्लिका बनाई है। राज्य के कोयम्बटूर में रहने वाले राजा नाम के इस कलाकार ने सोने और चांदी की मदद से एक ईवीएम मशीन बनाई है। इस ईवीएम की प्रतिकृति को बनाने के लिए उन्होंने 1 ग्राम चांदी और 300 मिलीग्राम सोना इस्तेमाल किया गया है। ईवीएम में कुल 18 राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्हों को दर्शाया गया है। इसके अलावा कलाकार राजा ने एक कम्पास भी बनाया है जिसमें एक पेंसिल लगी है। इस पेंसिल में एक व्यक्ति का चित्र उकेरा गया है, जो अपनी उंगली उठाकर लोगों से मतदान की अपील करता दिख रहा है।

कई प्रसिद्ध हस्तियों की बना चुका है अनोखी आकृतियां

कोयंबटूर निवासी राजा ने इससे पहले भी कई अनोखी आकृतियां बनाकर अपना रिकॉर्ड कायम किया है। उन्होंने इससे पहले सुभाषचंद्र बोस, महात्मा गांधी, अब्दुल कलाम जैसी महान ​हस्तियों की आकृति मोमबत्ती पर उकेर कर प्रसिद्धि पाई थी। अब राजा ने मतदाताओं को 2019 के आम चुनाव में मतदान के लिए प्रेरित करने को सोने-चांदी की मदद से ईवीएम का प्रतिरूप बनाकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने का काम किया है। उल्लेखनीय है कि राजा सामाजिक मुद्दों के प्रति हमेशा से ही लोगों को जागरूक करते रहे हैं। हाल ही में पोंगल उत्सव के दौरान राजा ने जल्लीकट्टू मसले की महत्ता को समझाने के लिए एक बैल के चित्र को डिज़ाइन किया था।

Read More: राहुल गांधी को वायनाड में कड़ी टक्कर देने जा रहे तुषार वेल्लापल्ली कौन हैं?

उल्लेखनीय है कि इस बार देशभर में आम चुनाव में कुल सात चरणों में होने जा रहे हैं। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा। इसके बाद 23 मई को 17वीं लोकसभा के चुनावी परिणामों की घोषणा की जाएगी। भारत में 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है। इस बार के लोकसभा चुनाव में देश के करीब 90 करोड़ लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर नई सरकार चुनेंगे। लोकतंत्र के इस सबसे बड़े महापर्व में बड़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी देश के लोगों से अपील कर चुके हैं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago