ताजा-खबरें

मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला: जम्मू-कश्मीर से 370 धारा हटी, लद्दाख भी अलग

जम्मू-कश्मीर अब भारत का स्वतंत्र राज्य नहीं रहा। अब इसे केन्द्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला लिया गया हैं। नरेन्द्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर से अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प पेश किया है। मोदी सरकार ने ये ऐतिहासिक फैसला लिया है। सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश कर दिया। इसके तहत 1954 से जम्मू-कश्मीर में चल रही धारा 370 को खत्म कर दिया जाएगा।

मोदी ब्रिगेड के मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 के खंड 1 के अलावा बाकी सभी खंडों को रदृद करने की सिफारिश की है। राज्यसभा में अमित शाह ने राज्य पुनर्गठन विधेयक को पेश किया है। इसके तहत जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दिया गया है। लद्दाख को बिना विधानसभा केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है।अमित शाह की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लद्दाख के लोगों की लंबे समय से मांग रही है कि लद्दाख को केंद्र शासित राज्य का दर्ज दिया जाए, ताकि यहां रहने वाले लोग अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकें।

अमित शाह ने रखा प्रस्ताव तो संसद में बरपा हंगामा

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने का प्रस्ताव पेश किया, उनके प्रस्ताव पेश करते ही सदन में विपक्षी नेता हंगामा करने लगे. इस प्रस्ताव के बाद से ही विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया। पीडीपी सांसद ने इस घोषणा के बाद ही कपड़े फाड़कर बैठ गए और हंगामा कर रहे थे।

विपक्षी पार्टी कांग्रेस, टीएमसी और डीएमके के सांसदों ने भी सरकार की इस घोषणा पर खूब हंगामा किया। कांग्रेस के सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि बीजेपी ने संविधान की हत्या की है। गुलाब नबी आजाद ने कहा कि सरकार के इस फैसले की वजह से पूरी घाटी में इस समय कफर्यू लगा हुआ है। कश्मीर में तीन पूर्व मुख्यमंत्री भी इस समय नजरबंद है।

‘हमारे पास इच्छा शक्ति है, हम वोट बैंक की परवाह नहीं करते’

संसद में अमित शाह ने कहा कि कश्मीर में ये गलत धारणा है कि अनुच्छेद-370 की वजह से कश्मीर भारत के साथ है। अमित शाह ने कहा कि कश्मीर भारत के विलय पत्र की वजह से है जिसपर 1947 में हस्ताक्षर किया गया था। गृह मंत्री ने कहा कि वोट बैंक की वजह से विगत दिनों में इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया, लेकिन हमारे पास इच्छा शक्ति है और हम वोट बैंक की परवाह नहीं करते हैं। अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद-370 को हटाने में अब एक सेकेंड की भी देरी नहीं करनी चाहिए। अमित शाह ने कहा कि वे इस मुद्दे पर हर तरह की डिबेट और बहस के लिए तैयार हैं।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago