गुलाबी शहर

JLF 2019 इस बार होगा बेहद खास…5 दिन साइंस, पोएट्री और फिक्शन से होंगे लबालब

राजधानी जयपुर के लिए कल से आने वाले 5 दिन काफी रोमांचक रहने वाले हैं, क्योंकि कल से आगाज होने वाला है जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का, जहां देश और विदेश के हर कोने से साहित्य़ प्रेमी अपने पसंदीदा स्पीकर्स और वक्ताओं को सुनने पहुंचेंगे। साहित्य का यह महाकुंभ हर साल कई रोमांचक गतिविधियों के साथ हर किसी के लिए एक यादगार अनुभव साबित होता है। तो चलिए आपको बताते हैं इस बार जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2019 में क्या है खास।

जेएलएफ 2019 में आप शशि थरूर के साथ #Tharoorisms मिहिर शर्मा के साथ बातचीत को जॉइन कर सकते हैं या वेंकटरमन (वेंकी) रामकृष्णन से मिल सकते हैं जो जीवविज्ञानी हैं, जिनको 2009 में केमिस्ट्री में नोबल पुरस्कार से नवाजा गया था। वहीं ब्रिटिश कवि रुथ पडेल आज की दुनिया में विज्ञान की भूमिका पर कविता सुनाएंगे तो एक्टर मनीषा कोईराला ने अपनी किताब हील्ड: हाउ कैंसर गिव मी ए न्यू लाइफ में कैंसर से बचे रहने के सफर के बारे में बात करेंगी।

साइंस और पॉएट्री का मिलेगा भारी डोज

अगर यह सब आपको साइंस का एक भारी डोज लग रहा है तो शबाना आज़मी को सुनिए जहां वो अपने अब्बा कैफ़ी आज़मी और उनकी कविताओं के बारे में बात करेंगी। यदि आप गुलज़ार साहब के फैन हैं तो गुलज़ार और उनकी बेटी मेघना गुलज़ार से प्रोफेशनलिज्म की बारीकियां सीख सकते हैं। वहीं आप जेएलएफ में इस बार मशहूर स्पोर्टस राइटर बोरिया मजूमदार को सुन सकते हैं जो इंडियन क्रिकेट टीम के बारे में कुछ सीक्रेट्स खोलेंगी।

जेएलएफ के आयोजक संजॉय के. रॉय का कहना है कि हर साल, हम कार्यक्रम में कुछ नयापन जोड़ने की कोशिश करते हैं। इस साल, भी जेएलएफ में आर्ट, कल्चर और इंटेलिजेंस से लेकर जेनेटिक्स तक सब कुछ देखने को मिलेगा।

नए विचारों के पकने की सबसे बेस्ट जगह

जेनेटिक्स पर सेशन के अलावा इस बार जेएलएफ में जलवायु परिवर्तन और हमारे वातावरण के लिए मधुमक्खियां कितनी अहम है इस पर भी खास फोकस रहेगा। वहीं फूड लवर्स के लिए 83 साल के ब्रिटिश कुकबुक राइटर, जो मध्य पूर्वी व्यंजनों के लिए जाने जाते हैं, ए बुक ऑफ़ मिडल ईस्टर्न फ़ूड किताब पर बातचीत करेंगे।

शरीर के बजाय मेंटल हैल्थ पर भी रहेगा फोकस

जेएलएफ में इस बार अन्य विषय जिन पर खास ध्यान दिया जाएगा जैसे मेंटल हैल्थ, कहानी लिखने या कहने के विभिन्न तरीके जैसे हटके विषय शामिल होंगे। हालाँकि भारत धीरे-धीरे मेंटल हैल्थ को लेकर गंभीर हो रहा है लेकिन फिर भी हमारे पास इससे जुड़ा लिटरेचर बहुत कम है।

गौरतलब है कि जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 12वां सीजन 24 से 28 जनवरी तक डिग्गी पैलेस, जयपुर में आयोजित किया जाना है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago