हलचल

डोनाल्ड ट्रम्प, बलूचिस्तान से लेकर मीट की दुकानों तक, मिलिए हिंदू से!

नवरात्रि के पहले दिन गुड़गांव की डूंडाहेड़ा सीमा पर मांस की दुकानों को बंद करने के लिए मजबूर करने के लिए हिन्दू सेना के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। लेकिन हिन्दू सेना का ऐसा पहला मामला नहीं है।

2011 में गठित “गैर-लाभकारी संगठन” ने अतीत में भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत का विरोध किया था, जिसके लिए समापन संगठन के कार्यकर्ताओं ने जनवरी 2016 में दिल्ली में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के क्षेत्रीय कार्यालय में प्रदर्शन किया था।

इसके प्रमुख विष्णु गुप्ता को भी कई बार गिरफ्तार किया गया है जिसमें दिसंबर 2015 का पीसीआर कॉल है जिसमें दावा किया गया था कि केरल हाउस में गोमांस परोसा जा रहा है। समूह ने “बलूचिस्तान के लिए स्वतंत्रता” के लिए समर्थन भी व्यक्त किया है और जून 2017 में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के जन्मदिन को मनाने के लिए जंतर मंतर पर एक “पार्टी” का आयोजन किया।

ग्रुप के हरियाणा राज्य के अध्यक्ष रितु राज ने दावा किया कि हरियाणा में 6,000 सहित राष्ट्रीय स्तर पर इसके 3 लाख से अधिक सदस्य हैं। इनमें से 5,000 गुड़गांव में हैं।

रितु ने आगे बताया कि हमारा मुद्दा अवैध मांस की दुकानों के साथ है, कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त दुकानों से नहीं। ये नियमों का पालन नहीं करते हैं, वे दुकानों के बाहर मांस प्रदर्शित करते हैं, सड़कों पर खून फेंकते हैं।

ऐसी बातें हिंदुओं की भावनाओं को चोट पहुँचाती हैं, खासकर नवरात्रि के दौरान। हम पूरे साल इस मुद्दे को उठाते हैं लेकिन नवरात्रि के दौरान विशेष ध्यान दिया जाता है क्योंकि अन्य संगठन भी इसमें शामिल होते हैं। गुरुग्राम नगर निगम और पुलिस अपना काम नहीं करते हैं इसलिए हमें सड़कों पर उतरना होगा।

सोमवार को, संगठन ने “15 से 16” मांस और चिकन की दुकानें बंद करने का दावा किया। रितु का कहना है कि पालम विहार और राजिंद्रा पार्क जैसे क्षेत्रों में मंडियों की स्थापना की जाती है, जहाँ मांस और चिकन भी अवैध रूप से बेचा जाता है। हमने इन्हें हटा दिया।

हिंदू सेना उन संगठनों के समूह में से एक रही है जो 2017 से, नवरात्रि के दौरान साल में दो बार एक साथ बैंडिंग करते हैं और गुड़गांव में मांस और चिकन की दुकानों को टारगेट करते हैं।

मार्च 2017 में, 300 दुकानों को बंद करने के लिए मजबूर किया गया था, और 500 को उसी वर्ष सितंबर में टारगेट किया गया था। पिछले साल अक्टूबर में संगठनों ने दावा किया कि उन्होंने नवरात्रि के लिए दुकानों को बंद करने के लिए मालिकों से “अपील” की थी।

यहां तक कि मालिकों ने जोर देकर कहा कि उन्हें धमकी दी गई थी। ऐसी घटनाओं के बार-बार होने के बावजूद, रविवार की एफआईआर ऐसे ग्रुपों के खिलाफ अबतक की सिर्फ दूसरी FIR है। पहली बार अक्टूबर 2018 में माधव करण द्वारा रजिस्टर किया गया था, जो बंगाल के निवासी हैं और राजीव नगर में एक मछली और मांस की दुकान के मालिक हैं।

उन्होंने आरोप लगाया था कि संयुक्ता हिंदू संघर्ष समिति से संबंध रखने का दावा करने वाले लोगों ने उन्हें और उनके सहकर्मी को पीटा था और उन्होंने दुकान बंद करने की मांग की थी, अगर वह ऐसा नहीं करता तो उसे जान से मारने की धमकी दी गई थी। मामला दर्ज होने के छह महीने बाद, हालांकि, पुलिस का कहना है कि इसे वापस ले लिया गया है।

सुभाष बोकेन, गुड़गांव पुलिस के पीआरओ ने कहा कि दिसंबर में दायर आरोप पत्र में छह लोगों को आईपीसी की धारा 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने), 341 (गलत संयम) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, शिकायतकर्ता मामले को रद्द करना पड़ा।

इस साल, समिति के बैनर तले अन्य संगठनों ने सड़कों पर उतरने से परहेज किया और इसके बजाय दुकानों को बंद करने के लिए एमसीजी आयुक्त और डिप्टी कमिश्नर को ज्ञापन सौंपा।

रितु राज ने बताया कि हम समिति का हिस्सा नहीं हैं क्योंकि उनके पास कुछ राजनीतिक प्रेरणाएँ हैं। हम किसी पार्टी से नहीं जुड़े हैं, लेकिन हम उन लोगों का समर्थन करते हैं जिनकी विचारधारा हमारे अपने अनुरूप है। अब तक, ये भाजपा और शिवसेना हैं। हिंदू सेना ने कभी भी चुनाव नहीं लड़ा है क्योंकि इसमें हिंदुत्व और सामाजिक प्रेरणा है, राजनीतिक नहीं।

एमसीजी अधिकारियों के अनुसार, गुड़गांव में 105 लाइसेंस प्राप्त मांस की दुकानें हैं। एमसीजी के चिकित्सा अधिकारी डॉ। आशीष सिंगला ने कहा कि हमारे पास अवैध रूप से काम करने वाले लोगों के लिए कोई आंकड़ा नहीं है।, हम एक जगह पर अवैध दुकानों को सील कर देते हैं लेकिन वे दूसरे स्थान पर चले जाते हैं। यही कारण है कि इसका सटीक आंकड़ा होना मुश्किल है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago