हलचल

अब आधार से ड्राइविंग लाइसेंस होगा लिंक, यहां पढ़ें वो सब कुछ जो आपको जानना जरूरी है

कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बीते रविवार को घोषणा की कि सरकार जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने के प्रावधान को अनिवार्य कर देगी। लोकसभा में आधार संशोधन विधेयक पारित होने के कुछ दिनों बाद इस प्रस्ताव की घोषणा कानून मंत्री द्वारा की गई थी।

प्रसाद ने कहा कि आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस को अनिवार्य रूप से जोड़ने के लिए जल्द ही एक कानून लाया जाएगा। ऐसे समय में जब व्यक्तिगत दस्तावेजों के साथ आधार को लिंक करना काफी आलोचनाओं से घिरा है यहां हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपको इस नए प्रावधान के बारे में जानना जरूरी है।

डुप्लीकेट से छुटकारा

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करने के सरकार के इरादे के पीछे एक प्रमुख कारण लाइसेंस की अवैध नकल पर नकेल कसना है। वर्तमान में, ऐसे कई मामले आएं हैं जहां विभिन्न क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) से डुप्लीकेट लाइसेंस हासिल करना आसान है। यह सरकार के लिए एक चिंता का विषय है क्योंकि बहुत से लोग दस्तावेज़ों का दुरुपयोग करते हैं।

आम पहचान को मिलेगी मदद

सरकार का दावा है कि इस कदम से लाइसेंस धारकों की पहचान करने में काफी मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, किसी दुर्घटना में दोषी व्यक्ति अक्सर मौके से फरार हो जाता है दृश्य और बाद में वो अपना दूसरा डुप्लीकेट लाइसेंस आसानी से हासिल कर लेता है। हालांकि, आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने के बाद ऐसे मामलों में आसानी से पहचान की जा सकेगी।

प्रसाद ने बताया कि आधार लिंकेज से आप अपना नाम बदल सकते हैं लेकिन अपनी बायोमेट्रिक्स डिटेल या फिंगरप्रिंट्स को नहीं बदल सकते हैं। लिंकिंग सिस्टम होने के बाद जिस समय कोई भी डुप्लीकेट लाइसेंस हासिल करने के लिए अप्लाय करेगा सिस्टम अधिकारियों को सूचित करेगा कि वह उस व्यक्ति को दूसरा ड्राइविंग लाइसेंस जारी न करें।

समय पर भरेंगे जुर्माना

आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा होने से यह भी सुनिश्चित होगा कि लोग अपने नाम के तहत भरा जाने वाला जुर्माना समय पर अदा करेंगे। अब तक, बहुत से लोग या तो लंबे समय तक जुर्माना नहीं भरते हैं या बिना जुर्माना भरे नया लाइसेंस बनवा लेते हैं। आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ने के बाद ऐसे मामलों को सुलझाने में भी मदद मिलेगी।

कैसे लिंक करें

जहां फिलहाल सरकार आधार-ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक करने की अनिवार्यता पर विचार कर रही है वहीं कोई भी इसे स्वेच्छा से आपके राज्य या आरटीओ ऑफिस जाकर लिंक करवा सकते हैं।

वेबसाइट पर जाकर, आपको लिंक ‘आधार’ विकल्प का चयन करना होगा। उसके बाद, आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालना होगा और डिटेल प्राप्त करनी होगी।

एक बार जब आपकी डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगी तो लिंक किए गए मोबाइल नंबर के साथ 12-अंकों का आधार नंबर सबमिट करें। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। लिंक होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन भेज दिया जाएगा।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago