बॉलीवुड

कौन थी ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ जिसपर फिल्म बनाने जा रहे हैं संजय लीला भंसाली

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट पहली बार संजय लीला भंसाली के साथ काम करने जा रही है। बाजीराव मस्तानी, पद्मावत जैसी फिल्में देने वाले भंसाली अब बायोपिक फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ बनाने जा रहे हैं। जिसका फर्स्ट लुक रिलीज हो चुका है। फिल्म में आलिया लीड रोल गंगूबाई का किरदार निभाने जा रही है।

सोशल मीडिया पर उनका ये लुक खूब सुर्खियां बटौर रहा है। पिछले काफी समय से बॉलीवुड में बायोपिक का चलन देखने को मिल रहा है। निर्माता निर्देशक अब पर्दे पर ऐसी कहानियां दिखाने के लिए उत्सुक हैं जिनका वास्ता असल किरदारों, घटनाओं से है। बता दें कि ये पहली बार है जब आलिया किसी बायोपिक फिल्म का हिस्सा बनेंगी। तो आइए जानें कौन थी गंगूबाई जिसकी जिंदगी को पर्दे पर उतारने जा रहे हैं भंसाली।

गुजरात की गंगा ऐसे बनी कोठेवाली गंगूबाई…

लेखक एस हुसैन जैदी की किताब ‘माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ में गंगूबाई के जीवन का उल्लेख किया गया है। उनके मुताबिक गंगूबाई का असली नाम गंगा हरजीवनदास था जो गुजरात के काठियावाड़ के एक संपन्न परिवार से ताल्लुक रखती थी गंगा का रुझान बचपन से ही सिनेमाई चकाचौंध की तरफ था। वे हिरोइन बनना चाहती थी।

16 साल की उम्र में उन्हें अपने पिता के अकाउंटेंट से प्यार हो गया दोनों शादी कर ली। गंगा के पति ने उसे हिरोइन बनाने के झूठे दिलासे देकर मुंबई ले आया। जहां उसे एक कोठे पर महज 500 रुपये में बेच दिया। जिसके बाद वह सेक्सवर्कर बन गई और आगे चलकर वे कोठेवाली गंगूबाई बनी। दरअसल माफिया डॉन करीम लाला की गैंग के एक सदस्य ने गंगूबाई के साथ रेप किया था।

अपने साथ हुए इस अन्याय के लिए गंगूबाई ने आवाज उठाई और करीम लाला से मिलकर पूरी आपबीती सुनाई। करीम ने उन्हें इंसाफ दिलाने का वादा किया बदले में गंगूबाई ने उन्हें राखी बांधी और अपना भाई बना लिया। जिसके बाद उन्हें कमाठीपुरा कोठे की कमान मिली। बताया जाता है कि गंगूबाई कोठे में लड़की को उसकी मर्जी से ही रखती थी।

Sushma Champawat

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago