यात्रा

आगरा सिर्फ ताजमहल के लिए ही मशहूर नहीं है, इस शहर में और भी बहुत कुछ है

आज तक ताजमहल के बारे में क्या नहीं कहा गया है। यमुना नदी के किनारे सटे इस महल के बारे में कवियों, शाहयों, इतिहासकारों सबने लिखा है, महसूस किया है लेकिन ताजमहल के आस पास ही कुछ ऐसे महल और स्मारक हैं जो आगरा में अपने जायज़ इतिहास में अपनी जगह तलाश कर रहे हैं। आज हम इन्हीं जगहों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

आगरा का लाल किला

आगरा का उल्लेख कई प्राचीन ग्रंथों में किया गया है लेकिन अब इसे ताज महल के रूप में जाना जाता है। आगरा का किला या मूल लाल किला, लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है और तीन मुगल सम्राटों – अकबर, जहांगीर और शाहजहां की सामूहिक प्रतिभा को दर्शाता है।

agra lal kila

16 वीं शताब्दी के मध्य में अकबर द्वारा बनाए गए किले का इस्तेमाल सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जाना था।

जबकि शाहजहां द्वारा बनाया गया ताजमहल एक तरह का आभूषण जैसा है वहीं आगरा किला इसका दीवान-ए-खास था जहां राजा अपनी सभाएं करते थे।

एक सम्राट का सपना

आगरा से लगभग 40 किमी दूर एक और विश्व विरासत स्थल, फतेहपुर सीकरी है। किसी भी बॉलीवुड फिल्म प्रेमी को मुगल-ए-आज़म (1960) में अकबर का वो सीन याद होगा जो सलीम चिश्ती से आशीर्वाद लेने के लिए सीकरी गांव में नंगे पैर जाते हैं ताकि उसे उसका उत्तराधिकारी मिले सके।

बुलंद दरवाजा गुजरात के अकबर की सफल विजय के बाद बनाया गई थी। लेकिन शहर और उसके महलों को 1585 तक छोड़ दिया गया क्योंकि अकबर वापस आगरा चले गए थे। अकबर आगरा क्यों चले गए उसके कई कारण दिए गए हैं उनमें से प्रमुख पानी की कमी और आगरा के लिए अकबर के शौकीन होने के कारण प्रमुख हैं।

Fatehpur-Sikri

सिकंदरा को भी लोग भूलते जा रहे हैं जो अकबर की आखिरी आराम करने की जगह थी। सम्राट ने अपनी मकबरे के लिए 100 एकड़ जमीन का चयन किया और डिजाइन की योजना बनाई। उन्होंने 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में निर्माण शुरू किया और इसे 1613 में बेटे और उत्तराधिकारी जहांगीर ने पूरा कर लिया।

इतिमाद-उद-दौला की कब्र देश में संगमरमर से बने पहला मकबरे के रूप में फेमस है और इसकी कहनी भी दिलचस्प है।

एक फारसी राजकुमार, मिर्जा गियास-उद्-दीन या गियास बेग जो अपने मुश्किल समय से जूझ रहा था अपने परिवार के साथ भारत आ गया और अकबर की अदालत में शामिल हुआ।

sikandra agra

उनकी बेटी मेहर-अन-निसा बहुत ही सुंदर थी और युवा राजकुमार सलीम उससे प्यार करते थे लेकिन उसकी शादी अकबर के कमांडर से हुई थी। अपने पति की मृत्यु के कुछ साल बाद उन्होंने सलीम से शादी की। अब सम्राट को जहांगीर और उन्हें नूर जहां के नाम से जाना जाने लगा। उन्होंने अपने पिता गियास बेग के लिए मकबरा शुरू किया जिसे इतिमाद-उद-दौला का खिताब दिया गया।

कहा जाता है कि ताजमहल की वास्तुकला शैली इस मकबरे से प्रेरित है। अगर ताज पति द्वारा अपनी पत्नी के प्रेम से पैदा हुआ था तो आगरा में एक और ताज अपने पति के लिए एक महिला के प्यार से बाहर आया था। अगर आप सिविल लाइन्स में रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान के पास हैं तो आगरा की सड़कों पर घूमना। यहां 1803 में अपने पति जॉन हैसिंग की मृत्यु के बाद एन हैसिंग द्वारा शुरू किया गया लाल ताजमहल खड़ा है। एक डचमैन जो उसका दौरान आगरा किले का कमांडर था। मकबरे की ताजमहल क साथ एक असाधारण समानता है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago