हलचल

अभिनंदन की तरह अब भी पाकिस्तानी जेल में कैद इन 54 जवानों को देश ने क्यों भुला दिया !

कल देश में जश्न का माहौल था, कुछ मीडिया चैनलों की हैडलाइन देखें तो कल देश ने होली और दिवाली एक साथ मनाई, क्योंकि कल 1 मार्च 2019 को भारतीय एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन 50 घंटे पाकिस्तान में बिताने के बाद वापस लौट रहे थे। अभिनंदन पाकिस्तानी वायु सेना के F-16 लड़ाकू विमान का सामना करते हुए मिग 21 उड़ा रहे थे जिसके बाद दोनों तरफ से हो रहे इस हमले में दुर्भाग्यवश उनका जेट सीमा के उस पार जा गिरा और वो पाकिस्तान के चंगुल में फंस गए।

हालांकि जेनेवा संधि के नियमों के आधार और इस मामले में अंतराष्ट्रीय दवाब होने के कारण पाकिस्तान को सुरक्षित अभिनंदन की वापसी के रास्ते खोलने पड़े।

प्रतीकात्मक फोटो

अब अभिनंदन जब देश में है तो उनको वापस भेजने के पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान के फैसले का कई तरह से विश्लेषण किया जा रहा है। कुछ जानकारों का कहना है कि यह फैसला पाकिस्तान सरकार का शांति की ओर इशारा करता है जबकि कुछ का कहना है कि यह वापसी भारतीय कूटनीति की एक बहुत बड़ी जीत है।

अभिनंदन के मामले में पाकिस्तान ने जिस जेनेवा संधि को सशर्त माना है इससे पहले इसी के नियमों की पाकिस्तान ने धज्जियां उड़ाई थी। जी हां, जेनेवा संधि को नहीं मानने की वजह से आज भी 54 भारतीय वीर पाकिस्तान की कैद में है। उनके वापस आने की खबर सुनने के लिए पिछले चार दशक से इन 54 परिवारों के लोग रोज तड़प रहे हैं।

इनके पीछे की कहानी क्या है ?

1971 में जब देश में इंदिरा गांधी की सरकार थी, इसी दौरान भारत ने पाकिस्तान में रहने वाले पूर्वी पाकिस्तान के मुसलमान लोगों को आजाद करवाने के बारे में सोचा। इसी काम में लगे 54 भारतीय जवान जब युद्ध हुआ तो पाकिस्तान बॉर्डर के उस पार फंस गए और वहीं रह गए।

प्रतीकात्मक फोटो

इन सभी बंदियों को “THE MISSING 54” के नाम से जाना जाता है। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट कहती है कि इन 54 लोगों में 30 जवान आर्मी के थे और 24 एयरफोर्स के जवान शामिल हैं।

सरकार ने इनके फंसने के बाद इनकी रिहाई में कई अंतराष्ट्रीय मंचों और कमेटियों के दरवाजे खटखटाए लेकिन आज भी हाथ खाली है और वो सलाखों के पीछे हैं। हालांकि पाकिस्तान का रवैया इस मामले में काफी आलोचनात्मक रहा, क्योंकि इससे पहले 1989 में पाकिस्तान ने अपनी जेलों में इन 54 कैदियों के होने से इंकार कर दिया था। बीते चार दशक से पाकिस्तान की तरफ से इन जवानों के बारे में अभी तक कोई भी अपडेट नहीं दी गई है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago