ये हुआ था

बचपन में पालकी से स्कूल जाती थी अभिनेत्री नसीम बानो, नज़र से बचाने पर्दे में रखते थे घरवाले

भारतीय सिनेमा में कई अभिनेत्रियां हुई, जिनमें कुछ को उनकी अदाकारी के लिए तो कुछ को उनकी दिलकश अदाओं के लिए जाना जाता है। लेकिन आज हम जिनकी बात कर रहे हैं उनको जमाना उनके हुस्न के लिए खास तौर पर याद करता है। जी हां, चालीस के दशक की एक ‘ब्यूटी क्वीन’ नसीम बानो को आज न जाने कितने ही सिनेमा प्रेमी भुला चुके होंगे, लेकिन अपने समय में उनका जलवा था। 4 जुलाई को अभिनेत्री नसीम बानो की 107वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इस खास अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक बातें…

नजर से बचाने के लिए पर्दे में रखते थे घरवाले

अभिनेत्री नसीम बानो का जन्म दिल्ली के एक रसूखदार परिवार में 4 जुलाई, 1916 को हुआ था। उनके शाही अंदाज का पता इस बात से ही लगाया जा सकता है कि वो बचपन में पालकी में स्कूल जाया करती थीं। बचपन से ही उनकी सुंदरता देख हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता। इसलिए घरवाले लोगों की नजर से बचाने के लिए उन्हें पर्दे में रखा करते थे।

फिल्म की शूटिंग देखकर लगा हीरोइन बनने का चस्का

फिल्म जगत में आने का नसीम बानो का कोई इरादा नहीं था। वहीं, उनकी माता भी उनको डॉक्टर बनाना चाहती थी। लेकिन उनकी किस्मत उन्हें संयोगवश ही सही फिल्मी दुनिया की दहलीज पर ले गईं। दरअसल, हुआ यूं कि स्कूल की छुटियों के दौरान जब एक बार नसीम ने फिल्म ‘सिल्वर किंग’ की शूटिंग देखी तो मंत्रमुग्ध हो गईं। उसी दिन से नसीम ने हीरोइन बनने का फैसला कर लिया था।

हालांकि, उनकी सुंदरता देखकर भी फिल्मकारों ने उन्हें ऑफर देने शुरू कर दिए थे, लेकिन उनकी मां ने हर बार उनके ऑफर ठुकरा दिए। आखिरकार फिल्म ‘हेमलेट’ के लिये, जब नसीम के पास बतौर अभिनेत्री का ऑफर आया तो उन्होंने अपनी मां को इस बार मना लिया।

पहली फिल्म सुपरहिट होने के बाद छूट गया स्कूल

वर्ष 1935 में जब नसीम बानो की पहली फिल्म ‘हेमलेट’ बड़े पर्दे पर आई तो हर किसी ने उन्हें काफी पसंद किया। इसके बाद नसीम के लिए फिल्मों की लाइन लग गईं। इसी बीच उन्हें फिल्मों के लिए अपना स्कूल छोड़ना पड़ा। उनकी दूसरी फिल्म ‘खां बहादुर’ के बाद उन्हें ‘ब्यूटी क्वीन’ का ताज मिला। वर्ष 1939 में आई फिल्म ‘पुकार’ नसीम के करियर की सबसे अहम फिल्म मानी जाती है।

Image: Saira with Naseem Bano.

नसीम को अपनी बेटी के करियर के लिए लेना पड़ा संन्यास

आज भी शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि नसीम बानो अपने जमाने की मशहूर फिल्म अभिनेत्री और अभिनेता दिलीप कुमार सायरा की पत्नी सायरा बानो की मां थीं। फिल्म इंडस्ट्री में सायरा बानो जब अपनी जगह तलाश रही थी, तब अपनी बेटी के लिए नसीम ने फिल्में छोड़ दी और बेटी के करियर को बनाने में लग गईं। हिंदी सिनेमा में लगभग चार दशक तक अपनी खूबसूरती का जलवा दिखाने वाली नसीम बानो ने 18 जून, 2002 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

अभिनेत्री सुरैया को स्टूडियो में शूटिंग देखते वक्त मिला था फिल्मों में काम करने का ऑफर

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago