ये हुआ था

बर्थडे: फिल्मों में आने से पहले ये काम किया करते थे अभिनेता जैकी श्रॉफ

बॉलीवुड में ‘जग्गू दादा’ के नाम से मशहूर जैकी श्रॉफ आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। सिनेमाई पर्दे पर जैकी को उनकी दमदार अदायगी और जबरदस्त डायलॉग डिलीवरी के लिए जाना जाता है। जैकी श्रॉफ के लिए फिल्मी दुनिया में किस्मत आजमाना कतई आसान नहीं था। सामान्य परिवार से होने के बावजूद उन्होंने फिल्मों में ना सिर्फ अपना भाग्य आजमाया, बल्कि अपने अभिनय कौशल से एक ‘सुपरस्टार’ का तमगा भी हासिल किया। इस खास अवसर पर जानिए बॉलीवुड के जग्गू दादा की जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक बातें…

बतौर शेफ होटल ताज में काम किया

अभिनेता जैकी श्रॉफ का जन्म 1 फ़रवरी, 1957 को महाराष्ट्र के उदगीर में एक गुजराती परिवार में हुआ था। उनके पिता काकूभाई श्रॉफ ज्योतिषी और मां रीता श्रॉफ हाउस वाइफ थीं। जैकी के पिता गुजराती और उनकी मां कजाकिस्तान से थीं। जैकी श्रॉफ का वास्तविक नाम जयकिशन काकूभाई श्रॉफ है। अभिनय करने से पहले उन्होंने बतौर शेफ होटल ताज में काम किया। यही नहीं एयर इंडिया में फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में भी कार्य किया था।

ऐसे चमकी जैकी श्रॉफ की किस्मत

करियर के शुरुआती दौर में अभिनेता जैकी श्रॉफ को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा था। जब वे मुंबई आए तो उनकी हालत इतनी खराब थी कि उन्हें चौल में रहना पड़ा। उन्होंने बतौर विज्ञापन इंडस्ट्री के जरिये अपने करियर की शुरुआत कीं। इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। मॉडलिंग करते हुए जैकी ने फिल्मों की ओर रुख किया।

फिल्म ‘स्वामी दादा’ से शुरू हुआ सफर

जैकी ने वर्ष 1982 में आई फिल्म ‘स्वामी दादा’ से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत कीं। मगर फिल्म इंडस्ट्री में असल पहचान उन्हें सुभाष घई की फिल्म हिरो से मिलीं। इसमें उनके अपोजिट मीनाक्षी शेषाद्रि ने काम किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुईं, जिसके बाद वे बॉलीवुड में सिक्का जमाने में कामयाब हुए।

जग्गू दादा फिल्मी करियर की बेहतरीन फिल्में

जग्गू दादा के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। दर्शकों के बीच भी जैकी श्रॉफ अपनी जबरदस्त छाप छोड़ने में कामयाब रहे। उन्होंने ‘कर्मा, काश, राम लखन, परिंदा, मैं तेरा दुश्मन, सौदागर, दूध का कर्ज, त्रिदेव, वर्दी, खलनायक, रंगीला, अग्निसाक्षी, बॉर्डर, किंग अंकल, गर्दिश, मिशन कश्मीर, लज्जा, यादें, हलचल, क्योंकि, देवदास, किसान, वीर, धूम-3’ जैसी फिल्मों में काम किया है।

जैकी श्रॉफ की पर्सनल लाइफ

अभिनेता जैकी श्रॉफ जब महज़ 17 साल के थे, तब ही अपने से चार साल छोटी यानि करीब 13 साल की आयशा को अपना दिल दे बैठे थे। एक-दूसरे को लंबे समय तक डेट करने के बाद आखिरकार दोनों ने शादी कर लीं। आपको बता दें कि आयशा अपने समय में एक मॉडल रह चुकी हैं, जो अब फिल्म निर्माण में भी सक्रिय हैं। इस शादी से दोनों को दो बच्चे कृष्णा श्रॉफ और टाइगर श्रॉफ हैं। टाइगर बॉलीवुड में सक्रिय एक्शन अभिनेता है।

Read: प्रीति जिंटा ने सुपरहिट फिल्म से ली थी बॉलीवुड में एंट्री, विदेशी बिजनेसमैन से की है शादी

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago