हलचल

अभिनंदन की वतन वापसी, आज ये सब होगा आईएएफ विंग कमांडर के साथ!

जिस जांबाज शेर के लिए 130 करोड़ हिंदुस्तानी पिछले तीन दिनों से सलामत वतन लौटने का इंतज़ार कर रहे थे वो शुक्रवार रात वतन वापस लौट आए हैं। इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने करीब 60 घंटे पाकिस्तान की जमीं पर बिताने के बाद अपनी भारत भूमि पर कदम रखा। पाकिस्तान ने वाघा-अटारी बॉर्डर पर रात करीब 9.21 बजे उन्हें भारत को सौंप दिया। इससे पहले इनकी वापसी के लिए देशभर में दुआएं मांगी जा रहीं थी, हवन किए जा रहे थे। फिलहाल अभिनंदन सीधे अपने घर नहीं जा सकते हैं। वह दिल्ली में हैं और अभी उन्हें कई तरह के टेस्ट और पूछताछ से गुज़रना होगा। आइए हम आपको बताते हैं आज शनिवार को दिल्ली में एयरफोर्स कैंपस में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के साथ क्या-क्या होना है..

सबसे पहले अभिनंदन की होगी रेडक्रॉस मेडिकल जांच

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की सबसे पहले रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा मेडिकल जांच होगी। इससे पता लगाया जाएगा कि अभिनंदन को कितनी चोटें आई हैं। इन चोटों के कारण का पता लगाया जाएगा। इस बात की जानकारी भी ली जाएगी कि हिरासत में उनके साथ पाकिस्तानी आर्मी ने किसी प्रकार का टॉर्चर तो नहीं किया। अगर उन्हें टॉर्चर किया गया है तो यह किस स्तर का टॉर्चर था। अभिनंदन से ये भी पता लगाया जाएगा कि उन्हें वहां किसी प्रकार के ड्रग्स तो नहीं दिए गए। प्रोटोकॉल के तहत उनकी विभिन्न प्रकार की जांच की जाएगी। इसमें विंग कमांडर अभिनंदन की बॉडी स्कैनिंग, फिजिकल जांच और साइकोलॉजिकल जांच भी शामिल होगी।

ये सभी पूछताछ का कारण यह होता है कि जिनेवा कन्वेंशन के तहत बंधक सैनिक के साथ नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया गया है। अगर दुश्मन मुल्क ने बंधक सैनिक के साथ किसी भी प्रकार का टॉर्चर किया है तो यह मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उठाया जा सकता है। जिनेवा कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने वाले देशों को युद्ध बंधकों के मामले में उसके नियमों का पालन करना होता है। अगर कोई सदस्य देश ऐसा नहीं करता है तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसके खिलाफ एक्शन लिया जाता है। गौरतलब है कि भारत लौटने से पहले उनका पाकिस्तान में रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा भी मेडिकल किया गया था।

युद्धबंदियों से जुड़े सारे प्रोटोकॉल लागू होंगे, वायुसेना करेगी पूछताछ

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पर युद्धबंदियों से जुड़े सारे प्रोटोकॉल लागू होंगे। जिसके तहत उनसे सभी प्रकार की जानकारी ली जाएगी। अभिनंदन से पूछताछ का काम इंडियन एयरफोर्स करेगी और फिर उसकी एक रिपोर्ट तैयार कर भारत सरकार को भेजेगी। अभिनंदन से दिल्ली के पालम टेक्निकल एरिया में एयरफोर्स आॅफिसर्स की एक टीम सवाल पूछेगी। इसमें यह सब शामिल होगा कि पाकिस्तान में उनसे क्या सवाल पूछे गए? वहां कितनी बार उनसे पूछताछ हुई? उन्होंने उनके सवालों के क्या जवाब दिए थे? ऐसे कई सवालों की पूछताछ होगी फिर इसकी रिपोर्ट वायुसेना की टीम भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय को भेजेगी। बता दें, इस पूछताछ रिपोर्ट का फायदा भारतीय सेनाओं को आगे हो सकता है। इससे यह पता चल सकेगा कि दुश्मन देश किस प्रकार के सवाल युद्धबंधियों से पूछते हैं। इस हिसाब से सेनाएं आगे अपने जवानों को ट्रेनिंग देगी। जिससे कभी ऐसी परिस्थिति आ जाए तो दुश्मन देश को बड़ी चालाकी से जवाब दिया जा सके।

इंटेलीजेंस एजेंसी रॉ और आईबी करेगी अभिनंदन की जांच

अभिनंदन वर्तमान से भारतीय खुफ़िया एजेंसी रॉ और आईबी भी अलग-अलग पूछताछ करेंगी। इस दौरान उनसे यह पूछा जा सकता है कि उनके साथ पाकिस्तान ने कैसा व्यवहार किया? इस बारे में एजेंसीज पूरी विस्तार रिपोर्ट तैयार करेंगी। इस दौरान दोनों एजेंसियां पाकिस्तान की सेना से जुड़ी अधिक से अधिक जानकारी पता करने की कोशिश करेगी। पाकिस्तान की सेना के तौर तरीकों का विश्लेषण किया जाएगा। अभिनंदन से कई दौर की पूछताछ होगी इसमें करीब एक माह का समय भी लग सकता है। इसके बाद ही वे घर जा सकेंगे। सभी पूछताछ और जांच के बाद विंग कमांडर अभिनंदन दोबारा वायुसेना में अपने काम पर लौट सकेंगे। हालांकि, यह भी हो सकता है कि अब आगे उन्हें लड़ाकू विमान उड़ाने की इजाज़त ना मिले। लेकिन उन्हें वायुसेवा में बरकरार रखा जा सकता है।

Read More: क्या है रेडक्रॉस सोसायटी जिसके जरिए पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को सौंपा?

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago