हलचल

राज्यसभा के 45 नए सदस्यों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली, ज्योतिरादित्य और दिग्विजय का हुआ आमना-सामना

हाल में राज्यसभा के लिए चुने नए सदस्यों को बुधवार को उच्च सदन की शपथ दिलाई गई। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को राज्यसभा के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोरोना वायरस महामारी के कारण अंतर सत्र के दौरान शपथ ग्रहण समारोह राज्यसभा के चैंबर में आयोजित किया गया। इस दौरान सदन में एक दिलचस्प तस्वीर देखने को मिली। दरअसल, अक्सर एक-दूसरे पर तीखे बयान देने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह का राज्यसभा में आमना-सामना हुआ। इस दौरान दोनों ही नेताओं ने मास्क पहना हुआ था।

जब ये धुर-विरोधी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह एक-दूसरे के आमने-सामने आए तो दोनों ने एक-दूसरे के सामने हाथ जोड़कर अभिवादन किया। दोनों नेता जब एक दूसरे का अभिवादन स्वीकार रहे थे, उस वक्त वहां राज्यसभा में नेता विपक्ष और कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आज़ाद भी मौजूद थे। इस दौरान गुलाम नबी आज़ाद भी हाथों से कुछ इशारा करते हुए दिखाई दिए। राज्यसभा से बाहर आई तस्वीरों में भी देखा जा सकता है कि गुलाम नबी भी अपने हाथों से कुछ इशारा कर रहे हैं।

कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं सिंधिया

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसी साल ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। इसके बाद सिंधिया और दिग्विजय के बीच काफी जुबानी जंग हुई थी। जहां सिंधिया ने कमलनाथ सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला, वहीं दिग्विजय सिंह खुलकर कमलनाथ के पक्ष में उतर गए। दरसअल, सिंधिया की बगावत के पीछे एक वजह राज्यसभा सीट भी थी, जिस पर कांग्रेस ने दिग्विजय को सदन भेजा।

अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, सभी राज्यों के मुख्य​मंत्री आमंत्रित

36 सदस्यों ने पहली बार राज्यसभा की सदस्यता ग्रहण की

राज्यसभा की शपथ ग्रहण करने वाले 45 सदस्यों में से 36 सदस्य ऐसे हैं जो पहली बार राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली है। बता दें कि हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव/उपचुनाव में 20 राज्यों से 61 राज्यसभा सदस्य चुनकर आए हैं, जिनमें से 45 ने आज शपथ ली। इन सदस्यों ने सामाजिक दूरी के मानकों का पालन करते हुए शपथ ग्रहण की। वहीं, इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एवं उच्च सदन के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि देश के विधि निर्माता के रूप में आपका चुनाव हुआ है। अपने दायित्व के निर्वहन में आप सुनिश्चित करें कि सदन में आपका आचरण नियमों के अनुकूल हो, स्थापित मानदंडों के अनुरूप हो और सदन के बाहर आपका आचरण नैतिकता के मानदंडों के अनुसार हो।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago