बीजेपी ने दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति गांधी जी की क्यों नहीं बनवाई: शशि थरूर

Views : 3402  |  0 minutes read
shashi-tharoor

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बीजेपी की आलोचना शुरू कर दी है। उन्होंने सवाल खड़ा किया है कि बीजेपी ने महात्मा गांधी की बड़ी मूर्ति क्यों नहीं बनाई, जबकि उन्होंने गांधी जी के शिष्य सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति का उद्घाटन किया है।

जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में एक समारोह को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में महात्मा गांधी की ऐसी कोई विशाल प्रतिमा नहीं है।

शशि थरूर ने आगे कहा कि सबसे बड़ी मूर्ति संसद में है। लेकिन उनके शिष्य की मूर्ति 182 मीटर की बनवाई गई है। देश में गांधीजी के शिष्य के लिए ऐसी बड़ी मूर्ति क्यों है। जहां महात्मा के लिए उस आकार की कोई मूर्ति है ही नहीं?

शशि थरूर ने कहा कि पटेल जो एक बहुत ही साधारण व्यक्ति थे गांधीजी के शिष्य के रूप में जाने जाते थे। मैं एक सवाल पूछ रहा हूं। उन्होंने कहा कि क्या पटेल की एक आकर्षक प्रतिमा बनवाने का कोई औचित्य है? गांधी बहुत ही सरल आदमी और किसानों के लिए काम करने वाले सख्शियत थे।

भाजपा के पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि उन्होंने महात्मा की एक बड़ी मूर्ति क्यों नहीं बनाई। इसका कारण यह है कि वे महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों पर विश्वास नहीं करते हैं।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी स्वतंत्रता सेनानियों और पटेल जैसे राष्ट्रीय नायकों की विरासत को “अपहरण” करने की कोशिश कर रही है क्योंकि उनके इतिहास में जश्न मनाने के लिए उनके पास कोई नेता नहीं है। उन्होंने कहा कि पटेल कांग्रेस नेता थे और बीजेपी को उन्हें अपनाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
थरूर का कहना है कि पटेल ने गांधीजी के साथ काम किया था और कांग्रेस पार्टी को मजबूत किया था। हमें हमेशा उसे याद रखना चाहिए। आपको बता दें कि बीते बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सरदार पटेल की भव्य मूर्ति का उद्घाटन किया गया था।

COMMENT