कौन है राकेश अस्थाना जिसे केन्द्र सरकार ने छुट्टी पर भेज दिया है

Views : 1508  |  0 minutes read
rakesh asthana

सीबीआई खेमे में बीते कुछ समय से काफी घमासान हो रही है। रातों रात अधिकारियों को छुट्टियों पर भेजा जा रहा है। और राजनीति भी इस मुद्दे को लेकर काफी तेज हो गई है।

हम आपको अभी राकेश अस्थाना के बारे में बताने जा रहे हैं। राकेश अस्थाना वही हैं जिन्हें केन्द्र सरकार ने रातों रात छुट्टियों पर भेज दिया। साथ ही सीबीआई चीफ आलोक वर्मा को भी छुट्टियों पर भेजा गया।

अब नए चीफ के रूप में एम नागेश्वर राव को नियुक्त किया गया। दो अफसरों के बीच का विवाद अब सीबीआई की साख पर सवाल खड़े कर रहा है। सीबीआई ने अपने ही एक अफसर पर आरोप लगाया कि वे घूस ले रहे हैं। इस बीच हम आपको राकेश अस्थाना के बारे वो सबकुछ बताने जा रहे हैं जो कि आपको जानने की जरूरत है।

राकेश अस्थाना ने बिहार से अपनी पढ़ाई शुरू की थी। नेतरहाट विद्यालय से अस्थाना ने अपनी पढ़ाई की और वे पढ़ाई में हमेशा अव्वल आते थे। इसी बीच वो आगे की पढ़ाई के लिए जवाहर लाल नेहरू युनिवर्सिटी में दाखिल हुए।

सरदार पटेल को अपना आदर्श मानने वाले राकेश अस्थाना यहां भी हमेशा अव्वल ही रहे। इसी बीच उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में UPSC का एग्जाम पास कर डाला।

राकेश अस्थाना 1984 बैच गुजरात कैडर आईपीएस अधिकारी हैं जिन्हें 22 अक्टूबर, 2017 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष निदेशक नियुक्त किया गया था। वह पहले सीबीआई में अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत थे।

फिलहाल उन्हें छुट्टी पर भेजा गया है। इसके अलावा उन्हें उनके कार्यों के लिए हमेशा एंटी कांग्रेस कहा जाता है। वे आडवाणी के काफी करीबी बताए जाते हैं। साथ ही बाद में उन्होंने नरेन्द्र मोदी से अपनी नजदीकियां बढ़ाई। 1984 में भी वे गुजरात में कांग्रेस से काम से बहुत ज्यादा नाखुश थे।

 

COMMENT