बराक ओबामा को बचपन में इस नाम से बुलाया जाता था, शांति के नोबेल पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित

Views : 2820  |  4 minutes read
Barack-Obama-Biography

एक वकील और अमेरिका के राष्ट्रपति पद को सुशोभित करने वाले बराक ओबामा आज 4 अगस्त को अपना 61वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। ओबामा वर्ष 2009 से 2017 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य और पहले अफ्रीकी मूल के थे, जिन्हें राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया था।

बराक ओबामा का प्रारंभिक जीवन व शिक्षा

बराक ओबामा का जन्म 4 अगस्त, 1961 को होनोलूलू, हवाई में हुआ था। उनकी माता एक अमेरिकी श्वेत स्टैनले अन्न दुन्हम और पिता केन्या के अश्वेत व्यक्ति था। ओबामा को बचपन में बैरी के नाम से बुलाया जाता था। जब ओबामा छोटे थे तब ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया।बराक ओबामा जब 6 साल के थे, तब उनकी मां ने एक इं‍डो‍नेशियाई व्यक्ति से शादी कर ली। बाद में ओबामा का बचपन नाना-नानी के घर अमेरिका में गुजरा। वर्ष 1983 में कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण की। वर्ष 1988 में उन्होंने हार्वर्ड लॉ स्कूल में ए​डमिशन लिया और 1991 में लॉ में स्नातक पूरी की। ओबामा हार्वर्ड लॉ रिव्यू के पहले अफ्रीकी अमेरिकी अध्यक्ष रहे। उन्होंने वर्ष 1992 से 2004 तक शिकागो लॉ स्कूल में संवैधानिक कानून का अध्यापन करने वाले नागरिक अधिकार अटॉर्नी और एक अकादमिक बन गए।

शिकागो में एक लॉ कंपनी में नौकरी के दौरान मिशेल रॉबिन्सन से उनकी मुलाकात हुई और उन्हें मिशेल से प्यार हुआ। दोनों ने वर्ष 1992 में शादी कर ली। उनकी दो बेटियां है मालिया और साशा।

बराक ओबामा का राजनीतिक सफर

वर्ष 1997 से 2004 इलिनोइस राज्य के सीनेट में तीन कार्यकाल पूरे करने के पूर्व ओबामा ने सामुदायिक आयोजक के रूप में कार्य किया है और नागरिक अधिकार अधिवक्ता के रूप में प्रैक्टिस की। इसके बाद वर्ष 2005 से 2008 तक इलिनोइस से अमेरिकी सीनेटर रहे। 110वें कांग्रेस में लॉबिंग व चुनावी घोटालों, पर्यावरण के बदलाव, नाभिकीय आतंकवाद और युद्ध से लौटे अमेरीकी सैनिकों की देखरेख से संबंधित विधेयकों के निर्माण में उन्होंने सहयोग दिया।

109वें कांग्रेस में अल्पसंख्यक डेमोक्रैट सदस्य के रूप में उन्होंने पारंपरिक हथियारों पर नियंत्रण तथा संघीय कोष के प्रयोग में अधिक सार्वजनिक उत्तरदायित्व का समर्थन करते विधेयकों के निर्माण में सहयोग दिया। वह 20 जनवरी, 2008 से 20 जनवरी, 2017 तक अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति रहे। ओबामा को वैश्विक शांति मे उल्लेखनीय योगदान देने के लिए वर्ष 2009 में शांति का नोबेल पुरस्कार भी मिला है।

ओबामा ने दो लोकप्रिय पुस्तकें में लिखी है। पहली ‘ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर : ए स्टोरी ऑफ रेड एंड इन्हेरिटेंस’ का प्रकाशन तो लॉ स्कूल से स्नातक होने के कुछ दिनों बाद हुआ था। दूसरी ‘द ओडेसिटी ऑफ होफ’ है। उन्हें पुस्तक पर आधारित ऑडियो बुक को वर्ष 2006 में प्रतिष्ठित ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

Read Also: अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने 14 साल की उम्र में बॉडी-बिल्डिंग को चुना था बतौर करियर ऑप्शन

COMMENT