बर्थडे: मिस वर्ल्ड से बच्चन परिवार की बहू बनने तक कुछ इस तरह रहा ऐश्वर्या राय का सफर

Views : 3074  |  4 minutes read
Aishwarya-Rai-Biography

बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत अदाकारा ऐश्वर्या राय बच्चन 1 नवंबर को अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐश्वर्या आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। हिंदी सिनेमा में ऐश्वर्या अपनी खूबसूरती और दमदार एक्टिंग के लिए पहचानी जाती हैं। अभिनेत्री बनने से पहले ऐश्वर्या ने साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। ऐसे में मिस वर्ल्ड से एक अभिनेत्री बनने तक ऐश्वर्या राय की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें हम बताने जा रहे हैं..

कर्नाटक के मैंगलोर में हुआ था जन्म

ऐश्वर्या बच्चन का जन्म 1 नवंबर, 1973 को मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। ऐश्वर्या के पिता कृष्णराज भारतीय सेना में जीव विज्ञानी थे। मां का नाम वृंदा राय है। ऐश्वर्या की पढ़ाई आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल से हुई है। आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने जय हिंद कॉलेज का रुख किया। कॉलेज की पढ़ाई के लिए ऐश्वर्या ने डीजी रुपारेल कॉलेज का रुख किया। उन्होंने बचपन में करीब पांच साल तक क्लासिकल डांस और संगीत की ट्रेनिंग ली है।

ऐश्वर्या ऐसे बनी आम से खास

ऐश्वर्या राय किसी फिल्मी परिवार से नहीं थी। ऐश्वर्या का मॉडलिंग की दुनिया में आना भी महज एक इत्तेफाक है। दरअसल कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने मॉडलिंग करना शुरु कर दिया था। जिसके बाद उन्होंने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भाग लिया। इस कॉन्टेस्ट में वे दूसरे स्थान पर रहीं। ऐश्वर्या को भारत में लोग तब जानने लगे जब उन्होंने मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट में देश का प्रतिनिधित्व किया और मिस वर्ल्ड का ताज हासिल किया। इसके बाद उन्हें फिल्मों के ऑफर आने शुरु हो गए।

ऐश्वर्या के सिने कॅरियर की शुरुआत

ऐश्वर्या राय ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साल 1997 में आई तमिल फिल्म ‘इरुवर’ से की। वहीं, बॉलीवुड डेब्यू फिल्म साल 1997 में आई फिल्म ‘और प्यार हो गया’ थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट बॉबी देओल थे। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। बॉलीवुड में उन्हें असल पहचान फिल्म ‘जींस’ की सफलता से मिली। इसके बाद साल 1999 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ उनके कॅरियर की टर्निंग पॉइंट साबित हुई। फिल्म से वे बॉलीवुड में बतौर अभिनेत्री जानी जाने लगीं।

ऐश्वर्या राय की बेहतरीन फिल्में

देवदास, धूम-2, जोधा अकबर, रेनकोट, गुजारिश, हम दिल दे चुके सनम, जींस, दिल का रिश्ता, ऐ दिल है मुश्किल, सरबजीत, मोहब्बतें, जोश, जज्बा, ताल, जज्बा, रोबोट, गुरु, उमराव जान, रावन, हमारा दिल आपके पास है, जैसी फिल्मों में अभिनय किया है।

अभिनेता अभिषेक बच्चन से की शादी

ऐश्वर्या ने साल 2007 में अभिनेता अभिषेक बच्चन से शादी की। इस शादी से दोनों के एक बेटी आराध्या है। शादी से पहले ऐश्वर्या का अफेयर कई बड़े अभिनेताओं के साथ रह चुका है। सलमान खान और ऐश्वर्या की लव स्टोरी बॉलीवुड की सबसे मशहूर लव स्टोरी में से एक है। अपने दौर में दोनों का रिलेशनशिप किसी से छुपा नहीं। सलमान से अलग होने के बाद ऐश्वर्या का नाम अभिनेता विवेक ओबेरॉय के साथ भी सामने आया। दोनों ने एक-दूसरे को काफी समय तक डेट भी किया। मगर दोनों का अफेयर लंबा नहीं चल सका। फिलहाल ऐश्वर्या अपनी शादीशुदा जिंदगी में व्यस्त है और परिवार को पूरा समय दे रहीं है।

Read More: जब ऐश्वर्या राय की इस हरकत से परेशान होकर डायरेक्टर ने फाड़ दी थी उनकी ड्रेस

COMMENT