अब नहीं चलेगी केबल आॅपरेटर्स की मनमानी, ट्राई ने जारी किए सख्त कानून

Views : 2412  |  0 minutes read
cable TV

केबल आॅपरेटर्स या DTH कंपनियों की मनमानी को रोकने के लिए अब TRAI नए नियम लेकर आ रहा है। ग्राहकों से मनमाने पैसे वसूलने वाले आॅपरेटर्स पर अब जल्द ही शिकंजा कसा जाएगा। दरअसल TRAI ने केबल और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं और साफ तौर पर कहा है कि नियमों का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इस नए नियम के बाद अब ग्राहक जितने चैनल देखना चाहते हैं, उन्हें उतने के ही पैसे देने होंगे। साथ ही ट्राई ने अपने आदेश में ये भी कहा है कि केबल ऑपरेटर और DTH कंपनी को ग्राहकों को 100 फ्री टू एयर चैनल 130 रुपये महीने में देने होंगें। अगर कंज्यूमर इन 100 चैनलों के अलावा कोई दूसरा चैनल देखना चाहेंगे तो उसके लिए अलग से पेमेंट करना होगा।

TRAI

TRAI का यह नया नियम 29 दिसंबर से देशभर में केबल और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री में लागू हो जाएगा। वहीं अगर कोई ऑपरेटर नियम की अनदेखी करता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानून कार्रवाई का भी प्रावधान है। इस नये नियम के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक यूजर गाइड में हर चैनल की एमआरपी तय होगी। ऐसे में किसी भी चैनल के लिए ज्यादा पैसा वसूलना नामुमकिन होगा।

बता दें कि ये नियम केबल, डीटीएच और ब्रॉडकास्टर्स पर लागू होंगे। एक बिजनेस चैनल से बातचीत में ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि ग्राहकों पर अब जबरदस्ती पैकेज नहीं थोपा जा सकेगा। उनका मानना है कि ट्राई के इस कदम से केबल ऑपरेटर और DTH की मनमानी पर लगाम लगेगा और लोग कम पैसे में अपना पसंदीदा चैनल देख पाएंगे।

COMMENT