बर्थडे: एआईईईई में 7वीं रैंक हासिल करने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने एक्टिंग के लिए छोड़ दी थी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

Views : 1069  |  4 minutes read
Sushant-Singh-Rajput-Biography

पिछले साल इस दुनिया को अलविदा कहने वाले युवा अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का 21 जनवरी को 35वां जन्मदिन है। बिहार के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने पहले टेलीविजन पर सफल अभिनय पारी खेली, इसके बाद वह बॉलीवुड में भी अपना खास मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे। ज़ी टीवी शो के ‘पवित्र रिश्ता’ के दस साल बाद सुशांत ने कई हिट फ़िल्में की और उन्हें बॉलीवुड के प्रतिभाशाली युवा अभिनेताओं में से एक जाना जाता था। ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

चार बहनों के बीच अकेले भाई थे सुशांत

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी, 1986 को बिहार में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। उनके पिता के.के. सिंह सरकारी अफसर के पद से रिटायर्ड हैं। वह अपने पिता की तुलना में अपनी माँ के अधिक करीब थे। वर्ष 2002 में अपनी माँ की मृत्यु के बाद वह पूरी तरह से बिखर गए थे। सुशांत अपनी चार बहनों के बीच अकेले भाई थे। सुशांत की शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाई स्कूल और दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से हुई। सुशांत एक होशियार छात्र थे और इंजीनियर बनना चाहते थे।

सुशांत सिंह राजपूत ने वर्ष 2003 में अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा यानि एआईईईई में 7वीं रैंक हासिल की थी। स्कूल की पढ़ाई के बाद उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में दाखिला लिया, मगर उनके सिर पर एक्टिंग का भूत सवार हो गया और बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी।

Sushant-Singh-Rajput

परिवार के खिलाफ जाकर श्यामक का डांस ग्रुप ज्वॉइन किया

सुशांत सिंह राजपूत ने जब अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी पूरी नहीं की थी उससे पहले श्यामक डावर का डांस शो देखते हुए उनकी रुचि डांस की तरफ हुई। हालांकि, सुशांत का परिवार उनके इस फैसले से नाखुश था इसके बावजूद उन्होंने परिवार के खिलाफ जाकर श्यामक डावर का डांस ग्रुप ज्वॉइन कर लिया। श्यामक उनके डेडिकेशन और प्रतिभा से बहुत प्रभावित हुए और उन्हें वर्ष 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों और फिल्मफेयर पुरस्कारों में परफॉर्मेंस करने का मौका दिया।

एक्टिंग में डेब्यू करने से पहले फिल्म में कर चुके थे काम

जब सुशांत सिंह राजपूत कॉलेज के तीसरे साल में थे, तब उन्होंने एक्टिंग में कॅरियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। इसके बाद उन्होंने अपने अभिनय कौशल को और निखारने के लिए बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो में प्रवेश किया। अभिनय करने से पहले सुशांत ने एक सहायक निर्देशक के रूप में मोहित सूरी की फिल्म राज-2 में काम किया था। इसके साथ ही उन्होंने थिएटर में भी काम किया और अपने अभिनय कौशल को निखारा।

Actor-Sushant-Singh-Rajput-

सुशांत को ऐसे मिला था पहले टीवी सोप में काम

एक एन.जी.ओ का प्ले करने के बाद सुशांत सिंह राजपूत की किस्मत का सितारा चमका और उन्हें टीवी धारावाहिक ‘किस देश में है मेरा दिल’ में प्रीत का रोल ऑफर हुआ, जो बाद में काफी लोकप्रिय हुआ। इसके बाद उन्होंने ज़ी टीवी के धारावाहिक ‘पवित्र रिश्ता’ में अहम भूमिका निभाई। इस धारावाहिक में सुशांत की दमदार एक्टिंग ने उनके लिए बॉलीवुड के दरवाजे खोल दिये। इसके बाद ही उन्हें बॉलीवुड में काम करने का अवसर मिला। वर्ष 2010 में उन्होंने डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा-4’ में भाग लिया और शो के उपविजेता भी रहे थे।

फिल्म ‘काई पो चे’ से शुरू हुआ बॉलीवुड कॅरियर

सुशांत सिंह राजपूत ने वर्ष 2013 में रिलीज हुई फिल्म ‘काई पो चे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने अपने छोटे से फिलमी कॅरियर कई दमदार बॉलीवुड फिल्में की और अपने एक्टिंग स्किल का लौहा मनवाया। इनमें फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘पीके’, ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी’, ‘एम.एस. धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘केदारनाथ’, ‘सोनचिड़िया’, ‘छिछोरे’ और ‘ड्राइव’ शामिल हैं। उनकी आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ हैं जो उनके दुनिया को अलविदा कहने के बाद रिलीज हुई।

Read More: महज 16 साल की उम्र में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने टीवी पर किया था डेब्यू

बहुत कम समय में बॉलीवुड में अपना अलग मुकाम बना लेने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून, 2020 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। अभिनेता सुशांत मुंबई स्थित अपने फ्लैट के कमरे में फंदे से झूलते मिले थे।  हालांकि, उनकी मौत अभी तक रहस्य बनी हुई है। उनका केस सीबीआई के हाथों में है।

COMMENT