7 साल तक शत्रुघ्न सिन्हा को डेट करने के बाद रीना रॉय ने पाकिस्तानी क्रिकेटर से की थी शादी…

Views : 2400  |  3 min. read

हिंदी सिनेमा में 70,80 के देशक में जो अभिनेत्रियां बॉलीवुड में रहीं शायद ही आज उनका कोई सानी हो। इन्ही में से एक थी अभिनेत्री रीना। गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री रीना रॉय आज अपना 61वां जन्मदिन मना रही हैं। रीना रॉय का जन्म 7 जनवरी, 1957 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ।

ऐसे बनी सायरा से रीना रॉय

रीना रॉय का असली नाम सायरा अली है। उनके नाम को लेकर भी एक दिलचस्प किस्सा है। दरअसल उनकी मां शारदा रॉय हिंदू और पिता शाकिब अली मुस्लिम थे। जब उनके माता-पिता अलग हुए तो उनकी मां ने उनके नाम और उपनाम बदल दिये। तब उनकी मां ने उन्हें रुपा रॉय नाम दिया। जो फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद रीना रॉय पड़ गया।

फिल्मी सफर की शुरुआत

माता-पिता के अलग होने के बाद परिवार की जिम्मेदारी रीना पर आ गई। चार भाई-बहनों में से रीना बड़ी थी। अभिनय में रुचि होने के कारण रीना ने फिल्मों में काम करने का फैसला लिया। रीना ने अपने सिने कॅरियर की शुरुआत साल 1972 में आई फिल्म जरूरत से की। इस फिल्म में रीना ने डैनी डेंजोंगप्पा के साथ नजर आईं थी। इस फिल्म से ही रीना ने अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत की थी।

उस दौर की सबसे ज्यादा पैसे लेने वाली अभिनेत्री थी

उस दौर में रीना रॉय का मुकाबला हेमा मालिनी, परवीन बॉबी, रेखा जीनत अमान जैसी पॉप्युलर अभिनेत्रियों संग था। ऐसे में रीना के लिए फिल्म इंडस्ट्री में एक मुकाम पाना बड़ा ही चुनौतिपूर्ण था। डेब्यू फिल्म के बाद उन्होंने कई फिल्में की मगर उन्हें असल पहचान कालीचरण और नागिन से मिली। जो साल 1976 में रिलीज हुई थी। ये उनके दिलकश अभिनय की ही देन थी कि फिल्म इंडस्ट्री में रीना बिना गॉडफादर के अपना एक सफल मुकाम पाने में कामयाब रहीं। अपने दौर में रीना सबसे ज्यादा रुपये लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थी।

बेहतरीन फिल्में

साल 1976 में आई फिल्म ‘कालीचरण’ ने रीना रॉय को स्टार बना दिया। इस फिल्म में उनके अपोजिट शत्रुघ्न सिन्हा थे। रीना और शत्रुघ्न सिन्हा की जोड़ी को पर्दे पर इतना पसंद किया गया कि दोनों ने अपने सिने कॅरियर में करीब 11 हिट फिल्में की हैं। रीना की बेहतरीन फिल्मों  में ‘नागिन’ (1976), ‘जानी-दुश्मन’ (1979), ‘आशा’ (1980), ‘नसीब’ (1980), ‘बदले की आग’ (1982), ‘प्यासा सावन’ (1982), ‘हथकड़ी’ (1982) शामिल हैं।

7 साल तक रहा शत्रुघ्न सिन्हा के साथ रिश्ता

रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा के बीच का रिश्ता किसी से छुपा नहीं है। फिल्म इंडस्ट्री और इससे ताल्लुक रखने वाले लोग इस बात से वाकिफ रखते हैं कि एक वक्त था जब रीना रॉय शत्रुघ्न सिन्हा के बीच मुहब्बत परवान पर थी। शादी के बावजूद शत्रुघ्न ने रीना के साथ अपना रिश्ता नहीं तोड़ा। दोनों की मुलाकात फिल्म ‘मिलाप’ के सेट पर हुई। इसके बाद फिल्म कालीचरण में दोनों एक दूसरे के करीब आ गए। दोनों ने तकरीबन कई साल साथ काम किया और कई हिट, सुपरहिट फिल्में दी। दोनों का रिश्ता कलगभग 7 साल तक चला जिसके बाद सत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम मीरचंदानी से शादी कर ली और रीना ने उस दौर के मशहूर पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से। इस शादी से दोनों को एक लड़की सनम है। कुछ वक्त बाद दोनों अलग हो गए।

COMMENT