आलिया भट्ट से पहले इन अभिनेत्रियों के साथ रहा था रणबीर कपूर का रिश्ता

Views : 3028  |  4 minutes read

रणबीर कपूर बॉलीवुड में सबसे अधिक डिमांड में रहने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। जिन्होंने कई सुपर-हिट फिल्मों में दमदार एक्टिंग की है जिसके लिए उन्हें हमेशा सराहा जाएगा। फिल्म रॉकस्टार में एक चॉकलेटी ब्वॉय से लेकर ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में रफ एंड टफ रोल में रणबीर हर लड़की के ड्रीम बॉय है। 28 सितंबर को रणबीर कपूर अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानें उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से…

कपूर खानदान में हुआ जन्म

रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर,1982 को मुंबई के कपूर खानदान में हुआ। रणबीर के माता-पिता ऋषि कपूर और अभिनेत्री नीतू कपूर हिंदी सिनेमा के सितारे हैं। रणबीर के परिवार में अधिकतर लोग फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े है। रणबीर की स्कूली पढ़ाई बांबे स्‍‍काटिश स्‍कूल से और कॉलेज की पढ़ाई एच आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनामिक्‍स से की है। बचपन से ही रणबीर का रुझान फिल्मों की तरफ था। फिल्मों में करियर बनाने के लिए रणबीर एक्टिंग सीखने न्‍यूयार्क के स्‍कूल ऑफ विजुअल आर्टस का रुख किया।

फिल्मी सफर की शुरुआत

रणबीर के एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2007 में आई संजय लीला भंसाली की बॉलीवुड फिल्म ‘सांवरिया’ से की। इस फिल्म की खास बात ये है कि ये फिल्म ना सिर्फ रणबीर कपूर की बल्कि सोनम कपूर की भी डेब्यू फिल्म थी। मगर अफसोस ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। साल 2008 में रणबीर की ‘बचना ए हसीनो’ आई जो बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई। फिल्म को मिली सफलता के बाद रणबीर बॉलीवुड में हर निर्माता निर्देशक की पसंद बन गए।

इन फिल्मों ने बनाया रणबीर को ‘स्टार’

रणबीर के करियर पर नजर डाले तो उनका फिल्मी सफर काफी दिलचस्प और सफल रहा है। रणबीर ने अपने 13 साल के सिने करियर में ‘वेक अप सिड’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, ‘रॉकेट सिंह’, ‘राजनीति’, ‘अंजाना अंजानी’, ‘रॉकस्टार’, ‘बर्फी’, ‘ये जवानी है दिवानी’, ‘बेशरम’, ‘ऐ दिल है मुश्किल’, ‘संजू’ जैसी फिल्मों में काम किया है। सिनेमाई पर्दे पर रणबीर एक सी छवि में रहने के बजाय अपने किरदारों के साथ एक्सपेरिमेंट करते हैं।

फिल्मों से ज्यादा रहीं अफेयर की चर्चा

रणबीर बॉलीवुड के उन अभिनेताओं की लिस्ट में शामिल हैं जिनके नाम अपनी को-स्टार के साथ जुड़े। फिल्मों से ज्यादा रणबीर अपने लव अफेयर्स को लेकर खबरों में रहे। रणबीर का नाम दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ, अवन्तिका मलिक, नरगिस फाखरी, सोनम कपूर के साथ जुड़ा। फिलहाल रणबीर बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट को डेट कर रहे है। ये जोड़ी जल्द ही अपकमिंग फिल्म ‘ब्रह्हास्त्र’ में नजर आएगी।

रणबीर कपूर की उपलब्धियां

रणबीर कपूर को अपनी दमदार एक्टिंग के लिए 6 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स से नवाजा  जा चुका है। इनमें सावंरिया (2007), वेक अप सिड (2009), अजब प्रेम की गजब कहानी (2009), रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर(2009), रॉकस्टार (2011), और बर्फी (2018) के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। वहीं रणबीर ने तीन बार बेस्ट एक्टर आईफा अवॉर्ड हासिल किए हैं। हालिया 2019 के आईफा शो में रणबीर को स्पेशल अवॉर्ड से नवाजा गया है।

Read: करीना कपूर ने अपनी पहली ही फिल्म के लिए जीता था ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड

COMMENT