भारत के टॉप-10 अमीरों में शामिल हैं राधाकिशन दमानी, महज 24 घंटे में 100 फीसदी तक बढ़ गई थी इनकी संपत्ति

2 Minute read
Radhakishan damani

फोर्ब्स इंडिया ने देश में अमीरों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में मुकेश अंबानी लगातार 12वें वर्ष पहले पायदान पर रहे हैं। इस दौरान उनकी कमाई में करीब 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर की बढ़ोतरी हुई है और मुकेश अंबानी 51.4 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर काबिज है। इस सूची में गौतम अडानी ने दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं उदय कोटक ने अमीरों की टॉप-100 लिस्ट में पहली बार शीर्ष 5 में स्थानों में जगह पाई है।

फोर्ब्स इंडिया द्वारा जारी अमीरों की इस लिस्ट में डी-मार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी ने 7वां स्थान हासिल किया है। उन्हें रिटेल बिजनेस के किंग भी माना जाता है। उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत शेयर बाजार में निवेशक के तौर पर की थी। परंतु उनके एक आइडिया ने उनको देश के 100 अमीरों की सूची में पहुंचा दिया है। उनकी किस्मत ऐसी बदली की महज 24 घंटे में उनकी संपत्ति 100 प्रतिशत तक बढ़ गई।

आइए रातों-रात करोड़पति बनने वाले राधाकिशन दमानी के बारे में जानते हैं—

भारत के टॉप—10 अमीरों में शामिल और रिटेल के बिजनेस के किंग राधाकिशन दमानी ने वर्ष 1980 के दशक में शेयर बाजार में कदम रखा। उन्होंने अपनी रिटेल कंपनी D-Mart का IPO 2017 में जारी किया था। 20 मार्च, 2017 तक राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे।

उनके जीवन का ऐतिहासिक दिन 21 मार्च था, इस दिन सुबह जैसे उन्होंने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) की घंटी बजाई, वैसे ही उनकी संपत्ति में 100 फीसदी तक उछाल आया। डी—मार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि जारी करने की प्राइस 299 रुपये रखा गया था। यह 102 फीसदी का रिटर्न है, जोकि एक रिकॉर्ड था। क्योंकि पिछले 13 वर्षों में लिस्टिंग के दिन किसी शेयर की कीमत में ऐसी बढ़ोतरी नहीं देखी गई।

दमानी देश के टॉप-10 अमीरों की सूची में

फोर्ब्स इंडिया द्वार जारी देश के 100 अमीरों की सूची में राधाकृष्णन दमानी की कुल संपत्ति बढ़कर 1430 करोड़ डॉलर (करीब 1.01 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। वह अमीरों की सूची में टॉप—10 में 7वें स्थान पर काबिज है।

शुरूआत में बॉल बियरिंग का बिजनेस किया

राधाकिशन दमानी का शुरूआती जीवन काफी संघर्ष में गुजरा। उन्होंने बॉल बियरिंग का बिजनेस शुरू किया, लेकिन यह बिजनेस उनके लिए घाटे का सौदा साबित हुआ और उसे बंद करना पड़ा। पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया। उन्होंने अच्छे मौके तलाश कर शुरूआत में छोटी कंपनियों में निवेश किया, जिससे उन्हें मोटा मुनाफा मिला।

वर्ष 1990 तक निवेश के माध्यम से उन्होंने शेयर बाजार से करोड़ों रुपए कमाए। फिर उन्होने रीटेल कारोबार में उतरने की सोची और धीरे-धीरे उनका कारोबार चल निकला। आज उनकी कंपनी की वैल्यू करीब 1.01 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है।

दमानी सादा जीवन जीने वाले व्यक्ति हैं। वह हमेशा सफेद कपड़े पहनते हैं और शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों के बीच ‘मिस्टर व्‍हाइट एंड व्‍हाइट’ के नाम से मशहूर हैं।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.