राधाकिशन दमानी बने देश के छठे सबसे अमीर, महज 24 घंटे में 100 फीसदी तक बढ़ गई थी संपत्ति

Views : 12015  |  3 Minute read
Radhakishan damani

समय-समय पर दुनिया के अमीर लोगों की सूची विभिन्न मैगजीन द्वारा प्रकाशित की जाती है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स ने भारत के अमीर लोगों की सूची जारी की है। इस सूची में राधाकिशन दमानी ने तेजी से उभरते हुए कई दिग्ग्जों को पीछे छोड़ दिया है। दमानी अब गौतम अडानी और सुनील मित्तल जैसे दिग्गजों को पछाड़ते हुए देश के छठे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। खबरों के मुताबिक एवेन्यू सुपरमार्केट के फाउंडर राधाकिशन दमानी की कंपनी के शेयरों में तेज उछाल के चलते उनकी संपत्ति 11.9 अरब डॉलर यानी 84,7000 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

डी-मार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी को रिटेल बिजनेस का किंग भी माना जाता है। उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत शेयर बाजार में निवेशक के तौर पर की थी। परंतु उनके एक आइडिया ने उनको देश के 100 अमीरों की सूची में पहुंचा दिया है। उनकी किस्मत ऐसी बदली की महज 24 घंटे में उनकी संपत्ति 100 प्रतिशत तक बढ़ गई।

आइए रातों-रात करोड़पति बनने वाले राधाकिशन दमानी के बारे में जानते हैं—

भारत के टॉप-10 अमीरों में शामिल और रिटेल के बिजनेस के किंग राधाकिशन दमानी ने वर्ष 1980 के दशक में शेयर बाजार में कदम रखा। उन्होंने अपनी रिटेल कंपनी D-Mart का IPO 2017 में जारी किया था। 20 मार्च, 2017 तक राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे।

उनके जीवन का ऐतिहासिक दिन 21 मार्च था, इस दिन सुबह जैसे उन्होंने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) की घंटी बजाई, वैसे ही उनकी संपत्ति में 100 फीसदी तक उछाल आया। डी-मार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि जारी करने की प्राइस 299 रुपये रखा गया था। यह 102 फीसदी का रिटर्न है, जोकि एक रिकॉर्ड था। क्योंकि पिछले 13 वर्षों में लिस्टिंग के दिन किसी शेयर की कीमत में ऐसी बढ़ोतरी नहीं देखी गई।

शुरूआत में बॉल बियरिंग का बिजनेस किया

राधाकिशन दमानी का शुरूआती जीवन काफी संघर्ष में गुजरा। उन्होंने बॉल बियरिंग का बिजनेस शुरू किया, लेकिन यह बिजनेस उनके लिए घाटे का सौदा साबित हुआ और उसे बंद करना पड़ा। पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया। उन्होंने अच्छे मौके तलाश कर शुरूआत में छोटी कंपनियों में निवेश किया, जिससे उन्हें मोटा मुनाफा मिला।

वर्ष 1990 तक निवेश के माध्यम से उन्होंने शेयर बाजार से करोड़ों रुपए कमाए। फिर उन्होने रीटेल कारोबार में उतरने की सोची और धीरे-धीरे उनका कारोबार चल निकला। आज उनकी कंपनी की वैल्यू करीब 1.01 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है।

दमानी सादा जीवन जीने वाले व्यक्ति हैं। वह हमेशा सफेद कपड़े पहनते हैं और शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों के बीच ‘मिस्टर व्‍हाइट एंड व्‍हाइट’ के नाम से मशहूर हैं।

COMMENT