दुर्लभ हीरा बिका 50 मिलयन डॉलर में, बनाया विश्व रिकॉर्ड

Views : 2959  |  0 minutes read

एक दुर्लभ गुलाबी हीरे को 50 मिलियन डॉलर यानी करीब 362 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया है। प्रति कैरेट कीमत के हिसाब से यह एक विश्व रिकॉर्ड है।’पिंक लेगेसी’ नाम का यह हीरा सिर्फ 19 कैरेट वज़नी है। इसे अमरीकी ब्रैंड हैरी विंस्टन ने जेनेवा में हुई एक नीलामी में ख़रीदा।
क्रिस्टीज ऑक्शन हाउस के यूरोप प्रमुख के मुताबिक, “इस हीरे की प्रति कैरेट कीमत करीब 19 करोड़ रुपए है जो एक विश्व रिकॉर्ड है।”

नीलामी शुरू होने के पांच मिनट में बिका

इस हीरे को नीलामी शुरू होने के महज़ पांच मिनट के भीतर खरीद लिया गया।
नए मालिकों ने इसे ‘विंस्टन पिंक लेगेसी’ नाम दिया है। यह हीरा डि बीयर्स खनन कंपनी चलाने वाले ओपेहाइमर परिवार की संपत्ति था। क्रिस्टीज ऑक्शन हाउस के इंटरनेशनल हेड ऑफ जूलरी राहुल कडाकिया के मुताबिक, “इसे दुनिया के सबसे शानदार हीरों में गिना जाता है।”

उनके अनुसार, “इसका गुलाबी रंग एक कैरेट के हीरे में भी आसानी से दिख जाता हैै। लेकिन ये हीरा लगभग 19 कैरेट का है और यह पूरी तरह गुलाबी हैै। यह अविश्वसनीय है.”

अफ्रीका की खान में सौ साल पहले मिला

इसे रंग के गाढ़ेपन के सबसे ऊंची श्रेणी ‘फैंसी विविड’ में रखा गया है।
यह आयताकार हीरा दक्षिण अफ्रीका की एक खान में सौ साल पहले मिला था। क्रिस्टी ऑक्शन हाउस के मुताबिक, 1920 के बाद से संभवत: इसे दोबारा नहीं काटा गया। उनके मुताबिक, 10 कैरेट से बड़ा फैंसी विविड हीरा मिलना बेहद दुर्लभ है।
इसने हीरे के प्रति कैरेट दाम का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है। नवंबर 2017 में 8.41 कैरेट का गुलाबी हीरा हॉन्ग कॉन्ग में करीब 15 करोड़ रुपए प्रति कैरेट के हिसाब से बिका था।
—साभार बीबीसी

COMMENT