सर्दियों में बेहद फायदेमंद मूंगफली

Views : 3233  |  0 minutes read

सर्दियों ने आहट दे दी है। सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंडक महसूस होने लगी है। सर्दी में बजारों में आपको जगह—जगह मूंगफली और उससे बने उत्पाद नजर आने लगेंगे। मूंगफली ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। बदाम का देसी रूप मानी जाने वाली मूंगफली के फायदे भी तकरीबन बदाम जैसे ही हैं। ​विभिन्न रूप में लाभकारी मूंगफली को खाने की सलाह चिकित्सक भी देते हैं। आइए इस देसी ड्रायफ्रूट के फायदों पर एक नजर डालते हैं:

— मूंगफली खांसी रोकने में उपयोगी है। नियमित सेवन से फेफड़ों को मजबूती मिलती है।

— पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है ।

— मूंगफली में भरपूर मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं. खासकर मूंगफली में पाया जाने वाला ओलिक एसिड ब्लड में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बैलेंस भी करता है और साथ ही कोरोनरी आर्टरी डिजीज से शरीर को सुरक्षित रखता है।

— इसमें मैंगनीज के साथ-साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं. ये मिनरल्स फैट, कार्बोहाइड्रेट, मेटाबॉलिज्म, कैल्शियम एब्जोर्प्शन और ब्लड शुगर को रेगुलेट करते हैं। कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि मूंगफली के सेवन से डायबी​टीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

— मूंगफली में अधिक मात्रा में फाइटोस्टेरोल मौजूद होता है, जिसे बीटा-सीटोस्टेरोल कहते हैं। ये फाइटोस्टेरोल कैंसर से सुरक्षित रखने में कारगर साबित होता है।

— मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मददगार है।

—  इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्किन ग्लो करती है।

— मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाए जाते हैं। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

भीगी हुई मूंगफली के भी फायदे

एक मुठ्ठी मूंगफली को यदि रात में भिगोकर सुबह खाया जाए तो यह कई तरह की समस्याओं को दूर करने में सहायक है। कमर—जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए, मसल्स को टोंड करने के लिए, कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए, ब्ल्ड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखने के लिए रात में भीगी मूंगफली का प्रयोग काफी लाभप्रद रहता है।

COMMENT