नडाल ने लिया नाम वापस, जोकोविच को हुआ फायदा, बनेंगे नम्बर वन

Views : 968  |  0 minutes read

दुनिया के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी स्‍पेन के राफेल नडाल ने चोट के कारण पेरिस मास्टर्स से नाम वापिस ले लिया है। इससे सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का नंबर एक खिलाड़ी बनना तय हो गया है। आने वाले सोमवार को जब टेनिस रैंकिंग आएगी तो जोकोविच एक बार फिर दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी बन जाएंगे।
नडाल ने आनन फानन में बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मेरे पेट की मांसपेशियों में तकलीफ है। डॉक्टरों ने सलाह दी है कि मुझे नहीं खेलना चाहिए।’ इसका फायदा जोकोविच को मिलेगा और वे अगले सोमवार को जारी होने वाली एटीपी रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हो जाएंगे।
गौरतलब है कि बुधवार को पुरुष सिंगल्स के पुर्तगाल के जोआओ साउसा को 7-5, 6-1 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। इसके कुछ घंटे बाद टॉप सीड राफेल नडाल का मुकाबला होना था। लेकिन उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल को पहले राउंड में बाई मिली थी। उनका सामना फर्नांडो वर्दास्को से होना था। टूर्नामेंट के आयोजकों ने बताया कि नडाल की जगह मलेक जजीरी को एंट्री दी गई है।

रैकिंग का गणित

एटीपी सिंगल रैंकिंग में अभी राफेल नडाल 7,660 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं, जबकि जोकोविच 7,445 अंक के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी दोनों के बीच अंतर काफी कम है। यह पहले से तय था कि अगर जोकोविच यह टूर्नामेंट जीत लेते हैं, तो वे नंबर-1 बन जाएंगे। राफेल नडाल को अपनी टॉप रैंकिंग बचाए रखने के लिए यह टूर्नामेंट जीतना जरूरी था। अब नडाल इस टूर्नामेंट में बिना खेले ही बाहर हो गए हैं। वहीं जोकोविच एक मैच जीतकर तीसरे दौर में पहुंच चुके हैं। उन्हें इसी जीत का फायदा मिलेगा। अगर वे तीसरे राउंड में हार जाएं, तब भी नंबर-1 बन जाएंगे.

उधर, 2015 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्‍सा ले रहे रोजर फेडरर ने बिना खेले राउंड 16 में जगह बना ली है, क्‍योंकि उनके विपक्षी खिलाड़ी मिलोस राओनिक कोहली की चोट के चलते बाहर हो गए हैं।

COMMENT