विशेष: फिल्मों में मां का पर्याय बन गई थी निरूपा रॉय, देवी समझ पैर छूते थे लोग

Views : 2600  |  3 minutes read
Nirupa-Roy-Biography

दिवंगत बॉलीवुड अभिनेत्री निरूपा रॉय की आज 16वीं पुण्यतिथि है। उनका बचपन का नाम कोकिला किशोरचंद्र बुलसरा था। निरूपा की शादी बहुत कम उम्र में करा दी गई थी। उनका विवाह मात्र 15 साल की उम्र में कमल रॉय से हो गया था। इसके बाद निरूपा पति के साथ मुंबई आकर बस गई थीं। फिल्मों में कदम करने के बाद उन्होंने अपना कोकिला से नाम बदलकर निरूपा रॉय कर लिया था। ऐसे में उनकी पुण्यतिथि के मौके पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ ख़ास बातें..

Nirupa Roy

गुजराती फिल्म ‘गणसुंदरी’ से किया था डेब्यू

निरूपा रॉय का जन्म 4 जनवरी, 1931 को गुजरात के वलसाड जिले के कालवाड़ा में हुआ था। निरूपा के पति कमल रॉय मुम्बई में राशनिंग विभाग में काम करते थे। एक बार उनके पति ने एक विज्ञापन देखा, जिसमें लिखा था, ‘कलाकारों की जरूरत है’ बस, यहीं से निरुपा का एक्टिंग सफर शुरू हुआ। गुजराती फिल्म ‘गणसुंदरी’ से उन्होंने डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने लगभग तीन सौ फिल्मों में काम किया।

40 से 50 के दशक के बीच निरूपा रॉय ने कई धार्मिक फिल्मों में काम किया। इनमें अक्सर वे देवी के रूप में नजर आती थीं। वे अपने इन किरदारों के कारण इतनी चर्चित हो गई थीं कि लोग उन्हें असल में देवी का रूप मानने लगे थे। इतना ही नहीं लोग उनके घर उनके दर्शन करने और पैर छूने भी पहुंच जाया करते थे।

मां के किरदार को ही दर्शकों ने ज्यादा पसंद किया

निरूपा रॉय ने भक्ति फिल्मों में माता का रूप निभाने के बाद बॉलीवुड में बाद में यूं तो कई​ फिल्मों में विभिन्न किरदार निभाए, लेकिन उनके द्वारा निभाए गए मां के किरदारों को ही दर्शकों ने ज्यादा पसंद किया। निरूपा ने कई फिल्मों में मां का किरदार निभाया और फिल्मी मां की एक नई परिभाषा गढ़ी।

Read More: फिल्मों में आने से पहले मुंबई पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हुआ करते थे अभिनेता राजकुमार

बिग बी की रील मां कहा जाने लगा था निरूपा को

अमिताभ बच्चन की मां के किरदार के रूप में निरूपा रॉय ने कई फिल्में की। उन्हें अमिताभ की रील मां भी कहा जाने लगा था। साल 1999 में आई फिल्म ‘लाल बादशाह’ में यह दोनों आखिरी बार मां-बेटे के किरदार में नजर आए थे। निरूपा रॉय का 73 वर्ष की उम्र में 13 अक्टूबर, 2004 को मुंबई में कार्डियक अरेस्ट से निधन हुआ था।

COMMENT