निम्मी: वो अभिनेत्री जिसके साथ काम करने के लिए मरे जाते थे बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशक

Views : 893  |  5 min read

हिंदी सिनेमा में कई अभिनेत्रियां ऐसी भी रही हैं जिन्होंने फिल्मों में अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अदायगी से हिरोइन की छवि को बदलने का काम किया। 50 और 60 के दशक के सिनेमा की बात करे तो यह दौर अभिनेत्रियों के लिए स्वर्णिम दौर रहा। बॉलीवुड में इस दौर में अभिनेत्री निम्मी का अच्छा खासा रुतबा हुआ करता था। निम्मी ने अपने अभिनय और खूबसूरती से ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता बल्कि फिल्म निर्माता निर्देशकों की भी चहेती थी। 18 फरवरी को निम्मी 87 वां जन्मदिन मना रही हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए एक नजर डालें उनकी जिंदगी पर।

निम्मी का जन्म 18 फरवरी, 1933 को आगरा में हुआ था। उनका असल नाम नवाब बानू था। निम्मी को अभिनय के गुण विरासत में मिले। उनकी मां वहीदन अपने जमाने की जानी-मानी गायिका और अभिनेत्री थी। वहीं उनके पिता भारतीय सेना में कार्यरत थे।

ऐसे मिली पहली फिल्म

आजादी के बाद जब देश का विभाजन हुआ तो निम्मी ने मुंबई आने का फैसला किया। चूंकि उनकी मां बॉलीवुड में काम कर चुकी थी ऐसे में बॉलीवुड में राह बनाना निम्मी के लिए कुछ कठिन नहीं था। मुंबई आकर उनकी मुलाकात महबूब खान से हुई। जो उन दिनों राजकपूर के साथ फिल्म अंदाज बना रहे थे। फिल्म के सेट पर निम्मी की मुलाकात अभिनेता राजकपूर से हुई जो अभिनय के साथ साथ फिल्म निर्माण में भी सक्रिय थे और अपनी आने वाली फिल्म बरसात के लिए एक नया चेहरा तलाश कर रहे थे। राजकपूर निम्मी से इस कद्र प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी फिल्म बरसात में लीड एक्ट्रेस का रोल ऑफर कर दिया जिसे निम्मी ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

पहली फिल्म से रातोंरात बनी सुपरस्टार

साल 1949 में निम्मी ने फिल्म बरसात से अपने सिने सफर की शुरूआत की। उनकी पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई जिसने उन्हें रातोंरात बॉलीवुड में पहचान दिला दी। इस फिल्म के बाद निम्मी ने पिछे मुड़कर नहीं देखा। एक के बाद एक वे सफल फिल्में करती चली गई और अपने दौर की सफलता अभिनेत्रियों में गिने जाने लगी।

बेहतरीन फिल्में

उन्होंने आन, सजा, दीदार, बेदर्दी, दाग, आंधियां, अमर, कुंदन जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया। 60 के दशक में निम्मी की गितनी टॉप एक्ट्रेस में की जाती थी। अपने सिने कॅरियर के दौरान निम्मी ने फिल्मी पर्दे पर राजकपूर, दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार, देवआनंद जैसे टॉप एक्टर्स के साथ काम किया है।

 

 

 

COMMENT