एसबीआई एटीएम से अब निकाल सकेंगे सिर्फ 20 हजार रुपए

Views : 2449  |  0 minutes read

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने सभी क्लासिक (Classic) तथा मेस्ट्रो (Maestro) डेबिट कार्ड धारकों के लिए प्रतिदिन नकदी निकासी सीमा को 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दिया है। यह सीमा बुधवार से प्रभावी हो जाएगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी एक बयान में जानकारी दी गई है, “क्लासिक (Classic) तथा मेस्ट्रो (Maestro) डेबिट कार्ड पर प्रतिदिन नकदी निकासी सीमा को 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दिया गया है और यह सीमा 31 अक्टूबर, 2018 से प्रभावी हो जाएगी, यदि आप इससे अधिक प्रतिदिन नकदी निकासी चाहते हैं, तो उच्च सीमा वाले कार्ड के लिए आवेदन करें…”

ताकि ग्राहक बचें धोखाधड़ी से

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन रजनीश कुमार पिछले दिनों कह चुके हैं कि बैंक का एनपीए घट रहा है और हमारा पूरा प्रयास है कि ऑनलाइन लेनदेन को पूरी तरह सुरक्षित बनाया जाए जिसमें सफलता भी मिली है। एक महीने पहले बैंक ने अपने क्लासिक और मेस्ट्रो डेबिट कार्ड होल्डरों को इस बात के लिए अलर्ट कर दिया था कि 31 अक्टूबर से उन्हें रोजाना ज्यादा कैश निकासी के लिए हायर वैरियंट कार्ड की जरूरत होगी।
एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर पी के गुप्ता के अनुसार, रोजाना कैश निकासी की सीमा में तब्दीली ग्राहकों को एटीएम से कैश निकासी में धोखाधड़ी से बचाने के लिए लागू की गई है। ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना भी इस नियम को लागू करने का एक मकसद है। दरअसल एसबीआई की ओर से किए गए एटीएम ट्रांजेक्शन विश्लेषण में सामने आया कि ज्यादातर ट्रांजेक्शन 20 हजार से रुपये से कम के होते हैं। धोखाधड़ी से एटीएम से जो कैश निकाले गए थे वे अधिकतम 40 हजार रुपये के थे।

COMMENT