बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड एक्टर नील नितिन मुकेश को स्वर कोकिला ने दिया था ये नाम…

Views : 625  |  5 min read

बॉलीवुड अभिनेता नील नितिन मुकेश 15 जनवरी को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। नील नितिन को हिंदी सिनेमा में चॉकलेटी बॉय कहा जाता है। वहीं फिल्मी पर्दे पर नील ज्यादातर अपने विलेन रोल में दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए एक नजर डालें उनकी जिंदगी पर।

प्रारंभिक जीवन

नील नितिन मुकेश का जन्म 15 जनवरी,1982 को मुंबई में प्लेबैक सिंगर मुकेश माथुर और निशि के घर हुआ था। उनके दादा मुकेश अपने दौर के मशहूर गायकों में से एक हैं। यही वजह है कि उन्होंने अपने नाम के साथ अपने पिता और दादा का नाम जोड़ा। नील का असली नाम नील नितिन मुकेश चंद माथुर है। आपको जानकर हैरानी होगी मगर उनका नील नाम गायिका लता मंगेशकर ने एस्ट्रोनॉट नील आर्मस्टॉग के नाम पर ये नाम दिया था। बचपन से ही नील को घर में संगीत का माहौल मिला। उनके दादा और पापा अपने दौर के मशहूर गायक रह चुके हैं। इसके बावजूद नील ने एक्टिंग में अपना कॅरियर बनाने का निर्णय लिया। फिल्मों में आने से पहले उन्होंने नमित कपूर एक्टिंग स्कूल से अभिनय के गुर सीखे हैं।

फिल्मी सफर की शुरुआत

नील ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साल 2007 में आई फिल्म ‘जॉनी गद्दार’ से की थी। इस फिल्म में उनके अभिनय को चहुं और से काफी प्रशंसा मिली थी।  इस फिल्म के बाद उन्होंने साल 2009 में आई फिल्म ‘आ देखे जरा’ की। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कमाई की। बतौर मुख्य अभिनेता नील निर्देशक कबीर खान की फिल्म ‘न्यूयॉर्क’ में नजर आए। फिल्म में उनके साथ जॉन अब्राहम और कैटरीना कैफ नजर आए। इस फिल्म के बाद वे एक हद तक बॉलीवुड में पहचान बनाने में सफल रहे थे।

इस फिल्म में दिया न्यूड सीन

नील की फिल्मों के बारे में बात करें तो वे अक्सर फिल्मों में साइड रोल में ही नजर आए हैं। मगर साल 2009 में आई फिल्म ‘जेल’ से उन्होंने खूब सुर्खियां बटौरी। उन्होंने पहली बार इस फिल्म में न्यूड सीन दिया जिसने काफी चर्चा बटौरी। उन्होंने कई छोटी बड़ी फिल्मों में काम किया मगर कुछ खास जलवा नहीं बिखेर पाए।

पर्सनल लाइफ

साल 2017 में नील ने रुकमणी सहाय से शादी रचाई। दोनों की अरेंज्ड मैरिज थी। रुकमणई एवएशन इंडस्ट्री से ताल्लुक रखती हैं। इस शादी से दोनों को एक बेटी नुर्वी है।

 

COMMENT