स्पेशल: नसीरुद्दीन शाह ने रत्‍ना पाठक से की दूसरी शादी, थियेटर से शुरू हुई थी लव-स्टोरी

Views : 4201  |  4 minutes read
Naseeruddin-Shah-Biography

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज अपना 73वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। नसीरुद्दीन ने अपने बेहतरीन अभिनय कौशल की बदौलत फिल्मी कॅरियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, तीन फिल्मफेयर पुरस्कार और वेनिस फिल्म महोत्सव पुरस्कार शामिल हैं। हिन्दी सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें ‘पद्मश्री’ और ‘पद्म-भूषण’ जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित कर चुकी है। ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं उनकी शख़्सियत के बारे में…

उत्तर प्रदेश राज्य के बाराबंकी में हुआ जन्म

एक्टर नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई, 1949 को उत्तर प्रदेश राज्य के बाराबंकी में हुआ था। उनका परिवार मूल रूप से मेरठ से बाराबंकी आया था। उनके पिता एले मोहम्मद शाह और मां फारुख सुल्तान थीं। नसीरुद्दीन की स्कूली शिक्षा अजमेर के सेंट एंसलम और नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज में हुईं। उन्होंने वर्ष 1971 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से कला में स्नातक डिग्री प्राप्त की और इसके बाद दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा यानि एनएसडी में दाखिला लिया।

अब तक दो शादी कर चुके हैं नसीरुद्दीन

नसीरुद्दीन शाह जब 20 वर्ष के थे, तब उन्होंने अपनी पहली शादी खुद से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से की थी। मनारा को परवीना मुराद के नाम से भी जाना जाता था। इस शादी से नसीरुद्दीन के परिवार वाले खुश नहीं थे। मनारा ने नसीरुद्दीन की एक बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम हीबा शाह रखा गया।

Naseeruddin-Shah-Family

अभिनेत्री दीना पाठक की बेटी से की दूसरी शादी

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने दूसरी शादी चरित्र अभिनेत्री और गुजराती थिएटर निर्देशक दीना पाठक की बेटी रत्‍ना पाठक से की। इन दोनों की मुलाकात एक थियेटर में नाटक के दौरान हुई थी। कहा जाता है कि पहली ही मुलाकात में दोनों को एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे। दोनों ने कई फिल्‍मों में साथ काम किया, जिससे नसीरुद्दीन-रत्ना पाठक और करीब आ गए। बाद में वर्ष 1982 में दोनों ने शादी कर ली। इन दोनों के दो बेटे हुए, जिनके नाम इमाद शाह और विवान शाह है।

Naseeruddin-with-Wife-Ratna

फिल्म ‘हम पांच’ से बॉलीवुड में एंट्री ली

नसीरुद्दीन शाह ने वर्ष 1980 में हिंदी फिल्मों में अपने कॅरियर की शुरुआत की। उनकी पहली फिल्म ‘हम पांच’ थी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1982 में इस्माइल श्रॉफ की फिल्म ‘दिल आखिर दिल है’ में काम किया। वर्ष 1983 में उनकी फिल्म ‘मासूम’ रिलीज हुई थी, जो काफी हद तक सफल रहीं। वर्ष 1986 में आई उनकी फिल्म ‘कर्मा’ भी हिट रही, जिसमें उन्होंने अहम किरदार निभाया था। यह मल्टी-स्टारर फिल्म थी जिसमें दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार भी थे। इसके बाद उन्होंने ‘इज्जत’ (1987), ‘जलवा’ (1988) और ‘हीरो हीरालाल’ (1989) जैसी फिल्मों में अहम भूमिकाएं निभाईं।

Actor-Naseeruddin-Shah-

कई सफल फिल्मों में अपने अभिनय की छोड़ चुके हैं छाप

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने कई मल्टी-स्टार बॉलीवुड फिल्मों में शानदार अभिनय किया है, जिसमें ‘गुलामी’ (1985), ‘त्रिदेव’ (1989) और ‘विश्वात्मा’ (1992) जैसे फिल्में शामिल हैं। उन्होंने वर्ष 1994 में रिलीज हुई फिल्म ‘मोहरा’ में खलनायक की भूमिका अदा की थी। साल 2003 में विशाल भारद्वाज द्वारा शेक्सपियर के पॉपुलर प्ले ‘मैकबेथ’ पर बनाई हिन्दी फिल्म ‘मकबूल’ में भी नसीरुद्दीन ने अभिनय किया था।

नसीरुद्दीन ‘ए वेडनेसडे’, ‘इश्किया’ और ‘फाइडिंग फैनी’ जैसी फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से सिनेदर्शकों को प्रभावित कर चुके हैं। उन्होंने बतौर कॉमेडियन, लीड एक्टर, विलेन और सर्पोटिव रोल में बखूबी काम किया है। वर्ष 2011 में नसीरुद्दीन शाह ने ‘द डर्टी पिक्चर’ में काम किया था, जो एक सुपरहिट फिल्म साबित हुईं। इसके बाद उन्होंने ​’जॉन डे’, ‘इरादा’, बेग़म जान’, ‘अय्यारी’, ‘ द ताशकंद फाइल्स’ और ‘रामप्रदसाद की तेरहवी’ जैसी फिल्मों में काम किया। नसीरुद्दीन अंतिम बार जी5 पर साल 2020 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मी रक्सम’ में नज़र आए थे।

Read Also: अपने ही रिश्तेदारों के घर नौकरानी बनकर काम करना पड़ा था टुनटुन को

COMMENT