बर्थडे स्पेशल: मोहम्मद कैफ की बदौलत भारत ने जीती थीं नेटवेस्ट ट्रॉफी, पिता और भाई भी रह चुके हैं क्रिकेटर

04 minutes read
Mohammad-Kaif

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और क्रिकेट की दुनिया में अब तक के सबसे बेहतरीन क्षेत्ररक्षकों में से एक मोहम्मद कैफ 1 दिसंबर को अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में 1 दिसंबर, 1980 को हुआ था। उन्होंने अपने क्रिकेट कॅरियर की शुरूआत वर्ष 1997 में शुरू की थी। कैफ ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कई वर्षों तक यूपी का प्रति​निधित्व किया। उनके पिता मोहम्मद तारिफ और उनका भाई भी उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल चुके हैं। कैफ क्रिकेट के अलावा राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं। ऐसे में मोहम्मद कैफ के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कई ख़ास बातें..

Mohammad-Kaif

द. अफ्रीका के खिलाफ हुई कॅरियर की शुरुआत

मोहम्मद कैफ के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत साल 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट से हुई थी। इसके करीब दो साल बाद उन्होंने वर्ष 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल वनडे मैच खेला था। कैफ ने अंतिम वनडे मैच 29 नवंबर, 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला। मोहम्मद कैफ को लॉर्ड्स में साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल में 87 रन की मैच जिताऊ पारी के लिए याद किया जाता है। इस पारी के लिए उन्हें पहली बार ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार भी मिला था। वे 2003 के वर्ल्ड कप में फाइनल खेलने वाली टीम इंडिया के सदस्य भी रहे हैं।

Mohammad-Kaif

कैफ ने जर्नलिस्ट पूजा यादव से की शादी

मोहम्मद कैफ ने 25 मार्च, 2011 को नोएडा की जर्नलिस्ट पूजा यादव से शादी की। इन दोनों की मुलाकात एक दोस्त के जरिए हुई थी। करीब 4 साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद कैफ और पूजा शादी के बंधन में बंध गए। कैफ क्रिकेट के अलावा राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमा चुके हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें यूपी की फूलपुर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था। हालांकि वे बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्य से चुनाव हार गए थे।

Mohammad-Kaif-

ऐसा रहा मोहम्मद कैफ का क्रिकेट कॅरियर

मोहम्मद कैफ के अंतर्राष्ट्रीय ​क्रिकेट कॅरियर की बात करें तो वे टीम इंडिया के लिए 125 वनडे मैच खेले थे। जिसमें उन्होंने 2 शतक और 17 अर्द्धशतक की मदद से 2753 रन बनाए। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 111 रन है।

Read: अभिमन्यु मिथुन ने ​एक ओवर में 5 विकेट लेने का किया कारनामा, 35 दिन में उनकी दूसरी हैट्रिक

कैफ ने 13 टेस्ट मैचों में एक शतक और 3 अर्द्धशतक की मदद से 624 रन अपने नाम दर्ज करवाए। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 148 रन रहा। खराब फॉर्म और चोट की वजह से वे काफ़ी समय तक ​टीम इंडिया से बाहर रहे। इसके बाद 13 जुलाई, 2018 को मोहम्मद कैफ ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

 

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.