बर्थडे स्पेशल: हिंदी सिनेमा की बेहतरीन महिला निर्देशकों में से एक है मेघना गुलजार

Views : 5283  |  0 minutes read

बॉलीवुड की महिला निर्देशकों में से एक है मेघना गुलजार। जो फिल्म इंडस्ट्री में अपनी लाजवाब निर्देशन शैली के लिए पहचानी जाती है। मेघना गुलजार हिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार-गीतकार और अभिनेत्री राखी की बेटी है। मेघना 13 दिसंबर को अपना 45वां जन्मदिन मनाने जा रही है। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए एक नजर डाले उनके अतीत और वर्तमान पर।

मेघना का जन्म 13 दिसंबर 1973 को मुंबई में हुआ था। उनके जन्म के बाद ही गुलजार और राखी अलग हो गए। अपनी स्कूली और कॉलेज की पढ़ाई भी उन्होंने मुंबई में ही की। ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में ही कॅरियर बनाना चाहा।

मेघना ने अपने कॅरियर की शुरुआत में फेमस अंग्रेजी अखबार में बतौर फ्रीलासिंग राइटर के रूप में काम किया। फिल्म इंडस्ट्री के शुरुआती दौर में मेघना ने हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्देशक सईद मिर्जा को असिस्ट किया। न्यूयॉर्क से फिल्म मेकिंग का शॉर्ट कोर्स करने के बाद मेघना भारत लौट आई और फिल्म माचिस और हूतूतू में अपने पिता को असिस्ट किया। इसके बाद मेघना ने अपने शुरुआती दौर में कई डॉक्यूमेंट्रीज और म्यूजिक एलबम का निर्माण किया।

निर्देशन पारी की शुरुआत

मेघना ने साल 2002 में तब्बू और सुष्मिता सेन स्टारर फिल्म ‘फिलहाल’ से अपने निर्देशन पारी की शुरुआत की। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। इसके बाद मेघना ने साल 2015 में फिल्म ‘तलवार’ से कमबैक किया। जिसने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की बल्कि क्रिटिक्स का भी दिल जीता। यह फिल्म नोएडा के सबसे चर्चित आरुषी हत्याकांड पर आधारित थी।

राजी से मिली जबरदस्त कामयाबी

साल 2018 में मेघना गुलजार ने आलिया भट्ट और विक्की कौशल अभिनीत फिल्म ‘राजी’ का निर्देशन किया जिसने उन्हें हिंदी सिनेमा में बतौर बेहतरीन महिला निर्देशक के रूप में पहचान दिलाई। यह फिल्म हरिंदर सिक्का की नॉवेल ‘कॉलिंग सहमत’ पर आधारित थी। जो एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म थी।

अपकमिंग प्रोजेक्ट

मेघना के अपकमिंग प्रोजेक्ट पर नजर डाले तो मेघना के निर्देशन में बनी फिल्म ‘छपाक’ है। जो अगली साल की शुरुआत में रिलीज होने वाली है। हालिया फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया। जिसे लोगों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। फिल्म में दिपिका पादुकोण लीड रोल में है जो एसिड सरवाइवर लक्ष्मी का रोल निभा रही हैं।

COMMENT