बर्थडे स्पेशल: ‘मासूम’ की चाइल्ड एक्ट्रेस की मासूमियत आज भी है बरकरार

Views : 1632  |  3 minutes read
Urmila-Matondkar

फिल्मी दुनिया मे कई कलाकार ऐसे हैं जिन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की है। ऐसी ही एक कलाकार हैं उर्मिला मातोंडकर। उ​र्मिला ने फिल्म ‘मासूम’ से अपने करियर की शुरुआत की ​थी। फिल्म के टाइटल के अनुरूप उनकी मा​सूमियत देखकर ही उन्हें फिल्म के कास्ट किया गया था। बताया जाता है कि ‘मासूम’ उर्मिला की तीसरी फिल्म थी। इससे पहले वे मराठी फिल्म ‘जाकोल’ और हिन्दी फिल्म ‘कलयुग’ में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम कर चुकी थीं। इन दोनों फिल्मों में उन्होंने लड़के का किरदार निभाया था। इनदिनों वह पॉलिटिक्स में भी काफ़ी सक्रिय हैं। उर्मिला मातोंडकर का जन्म 4 फ़रवरी, 1974 को मुंबई में हुआ। ऐसे में उनके 46वें जन्मदिन के मौके पर जानते हैं कुछ ख़ास बातें..

जिसने हिट करवाया, उसी के कारण करियर हुआ डाउन?

उर्मिला मातोंडकर के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने फिल्म ‘चमत्कार’ के जरिए बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा। शाहरुख खान के साथ उनकी यह फिल्म हिट रहीं और उर्मिला को भी इसके लिए तारीफ़ मिली थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। साल 1995 में रामगोपाल वर्मा ने उन्हें फिल्म ‘रंगीला’ के जरिए एक अलग अंदाज में दर्शकों के सामने पेश किया। आमिर खान और जैकी श्रॉफ स्टारर यह फिल्म सुपरहिट रही और उर्मिला का करियर बुलंदियों पर पहुंच गया। सफ़लता का स्वाद चखने के बाद उन्होंने ‘सत्या’, ‘पिंजर’, ‘जुदाई’, ‘जंगल’ और ‘कौन’ जैसी कई अच्छी फिल्में कीं।

रामगोपाल वर्मा से रहीं उर्मिला की नज़दीकियां

ऐसा कहा जाता है कि रामगोपाल वर्मा से उर्मिला मातोंडकर की नज़दीकियां बढ़ चुकी थी और उनके कारण ही उर्मिला को इंडस्ट्री में काफ़ी काम मिल रहा था। लेकिन जितना काम मिल रहा था उतनी ही वो लोगों से दूर भी हो रही थीं। दरअसल, ​बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कई लोग हैं जो वर्मा को पसंद नहीं करते। इस कारण वे उर्मिला को अपनी फिल्मों में नहीं लेना चाह रहे थे। धीरे-धीरे यह बात उर्मिला के लिए परेशानी का सबब बन गई और उनका फिल्मी करियर ढलान पर आ गया। वर्ष 2014 में उनकी आखिरी फिल्म ‘अजूबा’ आई थी, जो बॉ​क्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस नहीं कर सकी।

कश्मीरी बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर मीर से की शादी

साल 2016 उर्मिला मातोंडकर ने कश्मीरी बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर मीर से शादी की। इन दोनों की शादी जबरदस्त सुर्खियों में रही थी, क्योंकि मोहसिन अपनी पत्नी उर्मिला से उम्र में 10 साल छोटे हैं। उर्मिला का फिल्मी सफल छोटा और स्वीट रहा। उर्मिला अंतिम बार फिल्म ‘ब्लैकमेल’ के एक आइटम सॉन्ग में नजर आई थी। इसके अलावा वह फिल्मी पार्टियों और फैशन शोज में भी नज़र आती रहती है।

पंडित बिरजू महाराज: कथक नृत्य को दिलवाई हिन्दी सिनेमा में पहचान

फिल्मों से दूरी बना चुकी उर्मिला मातोंडकर ने 27 मार्च, 2019 को इंडियन नेशनल कांग्रेस ज्वाइन कर ली। वह कांग्रेस के टिकट पर साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मुंबई नोर्थ सीट से चुनाव लड़ी, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 10 सितंबर, 2019 को उर्मिला मातोंडकर ने पार्टी की आतंरिक कलहों की वजह से इस्तीफा दे दिया।

 

COMMENT