मारुति ने लांच किया Ertiga का नया एडिशन, यहां जानिए क्या हैं खूबियां

Views : 2967  |  0 minutes read
maruti suzuli ertiga

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को अपनी नई Ertiga को लांच किया। यह नया संस्करण मारुति के पुराने संस्करण से बड़ा होगा और कंपनी का दावा है कि इस मॉडल में ईंधन की खपत पुराने मॉडल से दस प्रतिशत कम होगी। कंपनी की नई Ertiga होंडा सीआर-वी, महिंद्रा मराजो को टक्कर देगी, जिनकी कीमत 9.45 लाख से 13.9 लाख रुपये है।

दिल्ली के शोरूम में इसके डीज़ल संस्करएर की कीमत 7.44 लाख से 10.9 लाख रुपए है और पेट्रोल संस्करण की कीमत (दो आटोमैटिक ट्रांसमिशन ट्रिम्स के साथ) 7.44 लाख से 9.95 लाख रुपये बताई जा रही है। अर्टिगा के पेट्रोल संस्करण की कीमत पुराने मॉडल से 71,000 रुपये तक अधिक है। वहीं इसके डीजल मॉडल की कीमत 20,000 रुपये तक ज्यादा है।

maruti suzuli ertiga

इसके पेट्रोल संस्करण में नया 1.5 लीटर का इंजन जोड़ा गया हैं, जो कि स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी और लिथियम आयन बैटरी के साथ आएगा। दूसरी तरफ इसके डीजल संस्करण में पुराने मॉडल का ही 1.3 लीटर का इंजन होगा। भारत के लिए विशेष रूप से डिजाइन अर्टिगा को यहां अप्रैल, 2012 में उतारा गया था। अब तक कंपनी 4.2 लाख अर्टिगा बेच चुकी है।

मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि अगली पीढ़ी की अर्टिगा को काफी विचार के बाद उपभोक्ताओं की जरूरतों का ध्यान रखते हुए नए फीचर्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है। सीईओ का कहना है कि देश की प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनी होने के नाते मारुति प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ की पहल को आगे बढ़ाती रहेगी।

maruti suzuli ertiga

उन्होने यह भी बताया कि मारुति सुजुकी ने नई अर्टिगा के विकास पर 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह अपने पुराने संस्करण से 40 मिलीमीटर अधिक चौड़ा, पांच मिलीमीटर अधिक ऊंचा और 99 मिलीमीटर अधिक लंबा है। केनिचि का कहना है कि वो नयी प्रौद्योगिकियां लाने तथा उच्चस्तर के स्थानीयकरण के लिए शोध एवं विकास केंद्रों में और निवेश करेंगे।

COMMENT