मारुति सुजुकी की इस शानदार कार ने हासिल की नई उपलब्धि, इतनी बढ़ी बिक्री

Views : 5933  |  0 minutes read
suzuki baleno

Maruti Suzuki की प्रीमियम हैचबैक कार Baleno ने एक नयी उपलब्धि हासिल की है। कम्पनी की ये शानदार कार लॉन्चिंग के 38 महीने के भीतर ही पांच लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर चुकी है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने गुरूवार को इस बात की जानकारी दी। कम्पनी ने मारुति बलेनो को अक्टूबर 2015 में भारत में लॉन्च किया था।

suzuki baleno

खबरों के अनुसार चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अक्टूबर अवधि के दौरान इसकी बिक्री में 20.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। इस पर मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और सेल्स) आर एस कलसी का कहना है कि हमारे इंजीनियरों ने आश्वस्त किया है कि बलेनो बेहतरीन सफर, हैंडलिंग, बेहतरीन प्रदर्शन और सुरक्षा प्रदान करती है।

suzuki baleno

साल 2016 से बलेनो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है। इसे विशेष तौर पर भारत में बनाया जाता है। इसी के चलते यह ऐसी पहली कार है, जिसे मारुति भारत से जापान में निर्यात करती है। कंपनी ने कहा कि घरेलू बाजार के अलावा इस कार को ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, लैटिन अमेरिका और मध्य एशिया जैसे वैश्विक बाजारों से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

Maruti Baleno

इंजन और ट्रांसमिशन :

मारुति बलेनो कंपनी के प्रीमियम आउटलेट नेक्सा से बेची जाती है। यह 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन 83hp की पावर और डीजल इंजन 75hp की पावर जनरेट करता है। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है। पेट्रोल वेरियंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी उपलब्ध है।

COMMENT