इतने कम बजट के बाद भी ब्लॉकबस्टर कहलाईं ये फिल्में, जानिए किस फिल्म ने कितनी की कमाई

Views : 1385  |  0 minutes read
low budget movies

हर साल बॉलीवुड में बहुत सी फिल्में रिलीज होती हैं। वहीं अब तो हम उस दौर में है जहां अगले साल आने वाली फिल्मों की लिस्ट भी हम तक पहले ही पहुंच जाती है। ऐसे में लोगों को इंतज़ार रहता है उनके फेवरेट स्टार्स की फिल्मों का और जब तक वो फिल्म रिलीज़ होती है सभी का एक्साइटमेंट लैवल सबसे उपर पहुंच चुका होता है।

ऐसे में अगर कोई फिल्म अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाती है, तो लोगों को काफी निराशा का सामना करना पड़ता है। वहीं कुछ फिल्में ऐसी भी होती हैं जो कम बजट होने के बावजूद भी उम्मीदों के विपरीत काफी अच्छा प्रदर्शन कर ब्लॉकबस्टर बन जाती है। आज हम जानेंगे साल 2018 में रिलीज़ हुई ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में :—

ये हैं वो पांच फिल्में जो कम बजट के बावजूद भी ब्लॉकबस्टर साबित हुईं :

राज़ी —

raazi
raazi

ये एक कश्मीरी लड़की की कहानी थी जो अपने देश के लिए पाकिस्तानी आॅफिसर से शादी कर, हिम्मत और जज़्बे के दम पर अपने देश को बचाने में कमयाब हो पाती है। मात्र 30 करोड़ रूपये के बजट से बनी इस फिल्म ने अपनी कहानी और एक्टिंग के दम पर सभी का दिल जीत लिया। इस फिल्म ने 121 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

स्त्री —

stree
stree

श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव स्टारर ये फिल्म सिर्फ 20 करोड़ रूपये के बजट से बनकर तैयार हुई थी। बिना किसी बड़ी स्टार कास्ट के भी इस हॉरर कॉमेडी ने सभी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इस फिल्म ने भी घरेलू बाज़ार में 121 करोड़ से ज्यादा की कमाई की।

रेड —

raid
raid

अजय देवगन स्टारर रेड भी एक बहुत ही साधारण सी फिल्म थी, जिसकी कहानी और प्रजेंटेशन ने लोगों का दिल जीत लिया। ये फिल्म सिर्फ 35 करेाड़ रूपये के बजट से बनाई गई थी, लेकिन उसके बावजूद भी ये 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर शानदार प्रदर्शन कर पाने में कामयाब हुई।

सोनू के टीटू की स्वीटी —

Sonu-ke-Titu-ki-Sweety
Sonu ke Titu ki Sweety

ब्लॉकबस्टर फिल्म सोनू की टीटू की स्वीटी ने अपने प्रदर्शन से सबको काफी चौंका दिया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये फिल्म सिर्फ 15 करोड़ रूपये के बजट से बनी थी। उसके बावजूद भी इस फिल्म ने सभी बड़े स्टार्स को पछाड़ते हुए 100 करोड़ क्लब में धमाकेदार एंट्री ली और सभी दर्शकों को काफी हंसाया।

परमाणु —

Parmanu
Parmanu

भारत के लिए कए बहुत बड़ा दिन था, जब हमारी ही धरती पर परमाणु का परीक्षण किया गया था। इसी ऐतिहासिक घटना को पर्दे पर बाखूबी दिखाया था तेरे बिन लादेन और षौकीन जैसी फिल्में बना चुके डायरेक्टर अभिशेक शर्मा ने। 30 करोड़ रूपये के बजट से बनी इस फिल्म ने लगभग 150 करोड़ की कमाई की थी।

इनके अलावा 102 नॉट आउट, रानी मुखर्जी की कमबैक मूवी हिचकी, जॉन की सत्यमेव जयते जैसी भी कई फिल्में इस साल रिलीज़ हुईं, जिन्होने उम्मीदों के विपरीत काफी अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें क्रिटिक्स से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

COMMENT