सुपरहिट रही थी पहली फिल्म फिर हिट को तरस गए कुमार गौरव

5 minute read

कामयाबी कभी एक जगह पर टिकी नहीं रहती। ये कब, किसको औरे कैसे मिल जाएगी ये कोई नहीं जानता। कुछ ऐसा ही हुआ 80 के दशक में सुपरहिट फिल्मे देने वाले अभिनेता कुमार गौरव के साथ। कुमार गौरव अपने समय में एक चॉकलेटी हीरो के रूप में प्रसिद्ध हुए। कुमार गौरव मशहूर फिल्म अभिनेता राजेन्द्र कुमार के बेटे थे। उनका जन्म 11 जुलाई 1960 को लखनऊ में हुआ। उनके पिता राजेन्द्र कुमार और उनका परिवार भारत—पाकिस्तान बंटवारे के समय पाकिस्तान से भारत आई थी।

लव स्टोरी में कुमार गौरव को मिली बड़ी कामयाबी

कुमार गौरव के करियर की शुरूआत एक सुपरहिट मूवी से हुई। 1981 में उनकी ​पहली फिल्म लव स्टोरी रिलीज हुई। इस फिल्म को उन्ही के पिता राजेन्द्र कुमार ने डायरेक्ट किया था। ये लव स्टोरी कुमार गौरव के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म में उन्होंने बंटी का किरदार निभाया। असल जिन्दगी में भी कुमार गौरव को घर पर बंटी के नाम से पुकारा जाता था। इस फिल्म के बाद वर्ष 1986 में आई उनकी ​फिल्म जनम। इस फिल्म में भी उनकी एक्टिंग को खासा पसंद किया गया। इस फिल्म के लिए उनको फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट ए​क्टर के लिए नोमिनेट किया गया। उनकी फिल्म तेरी कसम और नाम को भी दर्शकों ने खासा पसंद किया। 1985 में उन्होंने नाम फिल्म में काम किया लेकिन इसकी सफलता का श्रेय संजय दत्त को दिया गया।

 

90 के दशक में लगातार गिरता गया कुमार का करियर

80 के दशक का ये सुपरहिट सितारा 90 का दशक आते-आते अपनी कामयाबी को संभाल नहीं पाया। कुमार गौरव की तुलना उनके पिता राजेन्द्र कुमार से की जाती थी मगर वो अपने पिता के स्टारडम को आगे नहीं बढ़ा पाए। लगातार फ्लॉप फिल्में देने के बाद कुमार गौरव ने 90 के दशक में एक लंबा ब्रेक ले लिया। उसके बाद से ही वो बॉलीवुड से गुमनाम हो गए। दर्शक को भी कुमार याद नहीं रहे। दीपा मेहता की 1998 में बनी फिल्म पृथ्वी से उन्होंने बॉलीवुड में फिर से नजर आए। इसके बाद उन्होंने फिल्म कांटे में काम किया जो 2000 में रिलीज हुई थी। यह उनकी आखिरी हिट फिल्म थी लेकिन मल्टीस्टारर होने के कारण उन्हें तवज्जो नहीं मिली।

संजय दत्त की बहन से कुमार गौरव ने शादी की

निजी जिंदगी की बात करें तो कुमार गौरव ने संजय दत्त की बहन नम्रता दत्त से 1984 में शादी कर ली। नम्रता सुनील दत्त और नरगिस की बेटी और संजय दत्त की बहन हैं। संजय दत्त और कुमार गौरव ने फिल्म नाम और कांटे में साथ काम किया। इत्तेफाक से दोनों फिल्में सफल रहीं। नम्रता से कुमार गौरव को दो बेटियां हैं। एक का नाम साच्ची है और दूसरी का सिया है। साच्ची की शादी बिलाल अमरोही से हुई है। बिलाल अमरोही फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही के पोता हैं।

बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे कि कुमार गौरव ने हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। साल 2004 में अमेरिकन फिल्म गुयना 1838 में और साल 2006 में फिल्म माई डैडी स्ट्रांगेस्ट में काम किया था। ये एक साइलेंट फिल्म थी। इसके बाद से कुमार ने किसी भी फिल्म में काम नहीं किया है।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.