Birthday Special: हर मुद्दे पर बेबाक राय रखना पसंद करती हैं कल्कि कोचलिन

Views : 907  |  4 minutes read
Kalki-Koechlin

बॉलीवुड की दुनिया में कई तरह के कलाकार मौजूद हैं, कुछ ए लिस्टर्स हैं तो कुछ ऐसे हैं जो लीक से हटकर काम करना पसंद करते हैं। ऐसी ही एक कलाकार हैं कल्कि कोचलिन। कल्कि ने अपनी पहली ही फिल्म ‘देव डी’ से बॉलीवुड में शानदार मौजूदगी दर्ज करा दी थी। इस फिल्म में चंद्रमुखी का ​किरदार निभा कर कल्कि ने फिल्मफेयर का बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस अवॉर्ड जीता था। फिल्मों के चयन से लेकर विभिन्न मुद्दों पर अपनी बेबाक राय देने तक में कल्कि एक अलग व्यक्तित्व के रूप में सामने आती हैं। कल्कि कोचलिन 10 जनवरी को अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। ऐसे में जानते हैं उनके बारे में कुछ ख़ास बातें..

एफिल टॉवर के चीफ इंजीनियर थे दादा

कल्कि कोचलिन का जन्म 10 जनवरी, 1984 को भारत के पांडिचेरी (अब पुडुचेरी) में हुआ। उनके पिता का नाम जोएल कोचलिन और मां का नाम फ्रेंकोइस आर्मंडी हैं। कल्कि के माता-पिता फ्रांस मूल के हैं। उनके पिता और उनकी मां की पहली मुलाकात वर्ष 1971 में पांडुचेरी में हुई थी। दिलचस्प बात यह है कि कल्कि के दादा मौरिस कोचलिन दुनिया के सबसे नायाब उदाहरण में से एक ‘एफिल टॉवर’ और ‘स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी’ के चीफ इंजीनियर थे। कल्कि के पिता जोएल कोचलीन एयरक्राफ्ट बनाने वाली एक फैक्ट्री ‘राज हम्सा’ चलाते हैं। पहले वे फोटोग्राफर और ट्रैवलर हुआ करते थे।

Kalki-Koechlin-

अपनी पसंद से करती हैं फिल्मों का चयन

थिएटर से बेहद प्यार करने वाली कल्कि कोचलिन कॅरियर शुरुआत से ही ऐसी फिल्मों का चयन करती रही हैं, जिनमें उन्हें अपनी स्किल्स दिखाने का पूरा मौका मिले। उनकी ‘मार्गरिटा विद् अ स्ट्रॉ’ ऐसी ही एक फिल्म है, जिसमें कल्कि के काम की खूब तारीफ़ हुईं। कल्कि काफ़ी अच्छी लेखक भी हैं और विभिन्न मुद्दों पर व​ह लिखती रहती हैं। साथ ही उन्होंने कई प्ले भी लिखे हैं। कल्कि ने अपनी पढ़ाई लंदन यूनिवर्सिटी से पूरी की थी। कल्कि को फ्रेंच के अलावा हिंदी, इंग्लिश और तमिल भाषाएं बहुत अच्छे से आती हैं।

फिल्म ‘देव डी’ से की थी कॅरियर की शुरुआत

कल्कि कोचलिन ने अपने कॅरियर की शुरुआत वर्ष 2009 में रिलीज़ फिल्म ‘देव डी’ से की थी। उनका अब तक का फिल्मी कॅरियर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। कॅरियर के शुरुआती दिन जहां उनके लिए अच्छे रहे, वहीं कुछ समय के लिए उन्होंने असफ़लता भी हाथ लगीं। लीड एक्ट्रेस के तौर पर उन्हें ज्यादा फिल्में नहीं मिली और धीरे-धीरे वे अच्छी को-एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित हो गईं। कल्कि कोचलिन ने ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’, ‘ये जवानी है दीवानी’, ‘शैतान’, ‘माय फ्रेंड पिंटो’, ‘शंघाई’, ‘एक थी डायन’, ‘गली बॉय’, ‘कैंडीफ्लिप’ समेत कई फिल्मों में काम किया है। उन्होंने साल 2019 में तमिल फिल्म ‘नरकोंडा पारवई’ में कैमियो अपीयरेंस दीं।

वर्ष 2015 में हुआ था अनुराग कश्यप से तलाक़

पर्सनल लाइफ की बात करें तो कल्कि कोचलिन ने 30 अप्रैल, 2011 को ‘देव डी’ के डायरेक्टर अनुराग कश्यप से शादी की थी। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों करीब आए थे। लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं टिक सका। दो साल में ही दोनों अलग हो गए। अनुराग की यह दूसरी और कल्कि की पहली शादी थी।

Read More: बिन ब्याही मां बनेंगी कल्कि कोएचलीन, बॉलीवुड की इस लिस्ट में हुई शामिल

13 नवंबर, 2013 को दोनों ने एक जॉइंट स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा था, ‘हम एक-दूसरे का साथ छोड़ रहे हैं, ताकि हालात और इसकी वजहों को समझ सकें, लेकिन हम तलाक नहीं ले रहे हैं। हम मीडिया से आग्रह करते हैं कि हमारी प्राइवेसी का सम्मान करें।’ लेकिन साल 2015 में दोनों अलग हो गए।

Kalki-Koechlin-with-Boyfriend

फिल्मों के अलावा कल्कि ‘शॉकर्स’, ‘स्मोक’, ‘मेड इन हैवन’, ‘सीक्रेड गेम्स’, ‘भ्रम’ जैसी वेब सीरीज़ में भी काम कर चुकी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कल्कि कोचलिन इन दिनों इजराइली क्लासिकल पियानिस्ट गाइ हर्जबर्ग को डेट कर रही हैं। इनदिनों यह बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रेग्नेंट भी हैं।

 

COMMENT