बर्थ डे स्पेशल : अपनी मुस्कान से आज भी दिलों पर राज करती हैं जूही

3 minute read

अपनी चुलबुली हंसी के कारण बॉलीवुड में जूही चावला का नाम खास फेमस रहा है। फिल्मों के साथ—साथ उनके लुक्स और चंचलता ने भी उन्हें दर्शकों के बीच लोकप्रिय बनाए रखा। 90 के दशक की सबसे सफल एक्ट्रेस में से एक जूही 13 नवंबर 1967 को हरियाणा के अंबाला में जन्मीं थीं। आज वे अपना 52 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। जूही ने 1986 में फिल्म ‘सल्तनत’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। फिल्म सुपरफ्लॉप रही थी। इसके बाद जूही ने साउथ की ओर रुख कर लिया था।

‘कयामत से कयामत…’ तक ने खोले रास्ते

जूही को 1988 में आई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ तक में ब्रेक मिला। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही। इस फिल्म के लिए पहली बार उन्हें फिलमफेयर अवॉर्ड भी दिया गया। इसके बाद यह एक्ट्रेस तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और बंगाली फिल्मों में नजर आईं। फिर 1990 में आई फिल्म ‘प्रतिबंध’ ने जूही को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया। 1992 में आई ‘बोल राधा बोल’, ‘लुटेरे’ के बाद बैक टू बैक ‘आइना’, ‘हम हैं राही प्यार के’ और ‘डर’ जैसी सुपरहिट फिल्में दीं।

सलमान खान करना चाहते थे शादी

90 के दौर में पूर्व मिस इंडिया और एक्ट्रेस जूही चावला का क्रेज इस कदर था कि आम लोगों के अलावा सितारे भी उनके दीवाने थे। बॉलीवुड के मोस्ट हैंडसम बैचलर एक्टर सलमान खान खुद जूही से शादी करना चाहते थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया। बकौल सलमान, ‘मैंने जूही के पिता से शादी के बारे में बात की थी, लेकिन उन्होंने मेरे प्रपोजल को ठुकरा दिया।’ जब सलमान से पूछा गया कि इस इनकार की वजह क्या रही? तो उन्होंने मुंह बनाते हुए जूही के पिता के बारे में कहा, ”पता नहीं उन्हें क्या चाहिए?” गौरतलब है कि जूही और सलमान ने कभी साथ में कोई फिल्म नहीं की।

आमिर से गहरी दोस्ती फिर पंगा

जूही के कॅरियर को रफ्तार फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से मिली थी। फिल्म के को—स्टार आमिर खान से जूही की काफी अच्छी बॉन्डिंग हो गई थी। दोनों ने साथ में कई फिल्में की और दोनों एक दूसरे के काफी अच्छे दोस्त थे।
लेकिन साल 1997 में आई फिल्म ‘इश्क’ के सेट पर एक ऐसा वाकया हुआ जिसकी वजह से दोनों की दोस्ती में दरार पड़ गई। दरअसल इस फिल्म के शूटिंग के दौरान आमिर ने जूही से मजाक में कहा ​कि उन्हें ज्योतिष की बहुत अच्छी जानकारी है। इस बात को जानकर जैसे ही जूही ने आमिर के सामने अपना हाथ बढ़ाया, तो वे थूक कर वहां से भाग गए। भले ही आमिर ने ये मज़ाक किया था लेकिन उनकी ये हरकत जूही को बहुत बुरी लगी और उन्होंने आमिर से बात करना बंद कर दिया। जूही को ये बात इतनी बुरी लग गई कि इस फिल्म की शूटिंग पूरी करने के बाद उन्होंने आमिर के साथ फिल्में न करने का फैसला तक कर लिया।

शाहरुख भी अच्छे दोस्तों में शामिल

जूही ने शाहरुख के साथ भी कई फिल्मों में काम किया है। पर्दे पर दोनों की कैमिस्ट्री दर्शकों को काफी पसंद आती थी। आॅफस्क्रीन भी दोनों काफी अच्छे दोस्त हैं। यही कारण है कि जूही ने शाहरुख खान के साथ मिलकर फिल्म प्रोडक्शन में भी कदम रखकर ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, अशोका और चलते चलते’ फिल्में प्रोडयूस की थी।

बच्चों को रखती हैं लाइम लाइट से दूर

जूही चावला ने 1995 में होटल कारोबारी बिजनेसमैन जय मेहता से शादी रचाई। पांच साल बाद 2001 में एक्ट्रेस ने बेटी जाह्नवी और 2003 में बेटे अर्जुन को जन्म दिया। दोनों बच्चे इन दिनों लंदन में पढ़ रहे हैं। अपने बच्चों को जूही लाइम लाइट से दूर रखना पसंद करती हैं।

‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ में आएंगी नजर

जूही चावला आखिरी बार 2016 में आई ‘चॉक एंड डस्टर’ फिल्म में अहम भूमिका में नजर आई थीं। इसके बाद कन्नड़ फिल्म ‘पुष्पक विमान’, ‘द टेस्ट केस’ वेब सीरीज में उनको कैमियो रोल में देखा गया। पिछले कुछ समय से वे आॅर्गेनिक खेती से जुड़ी हुई हैं। खबर है कि अगले साल जूही, विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ में नजर आएंगी। इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर, सोनम कपूर और राजकुमार राव हैं।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.