7 साल तक बिपाशा के साथ लिव इन रिलेशन में रहने के बाद जॉन अब्राहिम को करनी पड़ी थी अरेंज मैरिज

Views : 3368  |  0 minutes read

बतौर मॉडल अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता जॉन अब्राहम का नाम बॉलीवुड में बतौर एक्शन हीरो के रूप में लिया जाता है। वे अभिनेता, मॉडल होने के साथ—साथ निर्माता भी हैं। अपनी फिटनेस और शानदार बॉडी को लेकर वे युवाओँ के बीच खासे पॉप्युलर हैं। 17 दिसंबर को जॉन 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर आइए जॉन के सिने सफरनामे पर डालें एक नजर।

जॉन अब्राहम का जन्म 1972 को आज ही के दिन केरल के एक परिवार में हुआ था। उनके पिता अब्राहम जॉन मलयाली ईसाई और मां फिरोजा ईरानी पारसी हैं। उनका असल नाम फरहान ईरानी है। जॉन ने क्रिश्चिन पिता होने के नाते अपना नाम को उनका उपनाम जॉन रखा। जॉन की स्कूली पढ़ाई मुंबई के बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से है।

कॅरियर की शुरुआत

उन्होंने जय हिंद कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री ली। एमईटी कॉलेज से जॉन को एमएमएस की डिग्री भी हासिल है। अपने कॅरियर के शुरुआती दौर में जॉन ने बतौर मीडिया प्लानर टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटेनमेंट प्रोमोशन्स लिमिटेड और एंटरप्राइजेज नेक्सस जैसी कंपनियों में काम किया। उनकी शुरुआती सैलेरी 11,800 रुपए थी।

लाइफ का टर्निंग प्वॉइंट

जॉन जब 22 साल के थे तब, उन्होंने हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सिलवेस्टर स्टैलोन की फिल्म ‘रॉकी IV’ देखी जिससे वे काफी प्रभावित हुए और अपना पूरा ध्यान फिटनेस की तरफ लगा लिया। फिट बॉडी के बाद उन्होंने साल 1999 में ‘ग्लैडरैग्स मैनहंट कॉन्टेस्ट’ में भाग लिया और जीते भी बाद में वह मैनहंट इंटरनेशनल के रनर-अप भी बने। इसके बाद ही उन्हें कई वीडियो एलबम और एडवरटाईजिंग के ऑफर आने लगे। बतौर मॉडल जॉन को पहला ब्रेक पंजाबी सिंगर जैजी बी के गाने सूरमा के वीडियो से मिला। उन्होंने लंदन,न्यूयॉर्क में मॉडलिंग भी की और बाबुल सुप्रियो, पंकज उधास जैसे कई फेमस सिंगर्स के साथ उनके वीडियो एलबम में भी काम किया।

अभिनय पारी की शुरुआत

मॉडलिंग के बाद जॉन ने फिल्मों में आने का मन बनाया। फिल्मों में किस्मत आजमाने के लिए उन्होंने मुंबई के कपूर एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया। अभिनय की बारिकियां सीखने के बाद जॉन ने साल 2003 में फिल्म जिस्म से बॉलीवुड डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने साया, लकीर, पाप जैसी फिल्मों में अभिनय किया। साल 2004 में जॉन की फिल्म धूम आई। इसमें जॉन ने नेगेटिव रोल अदा किया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो सफल साबित हुई ही साथ ही जॉन की एक्टिंग को फैन्स और क्रिटिक्स ने खूब सराहा। खासकर उनके हेयरस्टाइल काफी ट्रेंड में रहा। इस फिल्म की जबरदस्त सफलता के बाद जॉन फिल्म इंडस्ट्री में पहचान जाने लगे।

बेहतरीन फिल्में

जॉन फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसे अभिनेता के रुप में पहचाने जाने है जिन्होंने फिल्मों में अपने किरदारों को लेकर हमेशा एक्सपेरिमेंट किये। चॉकलेटी बॉय से लेकर एक्शन हीरो, कॉमिक रोल जॉन ने हर जॉनर की फिल्मों में काम किया है। फिलहाल जॉन संजीदा मुद्दों पर फिल्में करने के लिए जाने जाते है। बॉलीवुड में कम ही ऐसे अभिनेता हैं जो गंभीर मुद्दों पर फिल्मों का निर्माण और उनमें काम कर रहे हैं। खास बात ये है कि जॉन इन फिल्मों को खुद प्रोड्यूस भी करते हैं। दरअसल साल 2012 में जान ने एक्टिंग के अलावा फिल्म विक्की डॉनर से फिल्म निर्माण की दुनिया में कदम रखा। वे अपनी ज्यादातर फिल्मों को खुद ही प्रोड्यूस करते हैं।

जाॅन की बेहतरीन फिल्में ‘जिस्म’, ‘साया’, ‘ऐतबार’, ‘पाप’, ‘लकीर’, ‘धूम’, ‘गरम-मसाला’, ‘बाबुल’, ‘हाउसफुल 2, ‘शूटआउट एट वडाला’, ‘मद्रास कैफे’ परमाणु, सत्यमेव जयते, बाटला हाउस, पागलपंती, फोर्स, फोर्स-2, डिशूम, जैसी फिल्में शामिल हैं।

7 साल के लंबे अफेयर के बाद की अरेंज्ड मैरिज

बीटाउन में जॉन और बिपाशा बसु के बीच का रिश्ता किसे से छिपा नहीं है। जॉन अपनी पहली ही डेब्यू फिल्म की को-एक्टर बिपाशा को डेट किया। दोनों का रिश्ता करीब 8 साल तक चला। आखिरकार साल 2011 में दोनों इस रिश्ते से अलग हो गए। 2014 में जॉन ने एनआरआई और इंस्वेस्टमेंट बैंकर प्रिया रूंचाल से शादी की।

COMMENT