बर्थडे स्पेशल: इस आइटम नंबर ने एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह को दी थी बॉलीवुड में नई पहचान

Views : 3073  |  3 minutes read
Chitrangada-Singh-Biography

बॉलीवुड में फिल्म ‘देसी ब्वॉयज’ से पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह 30 अगस्त को अपना 44वां जन्मदिन मना रही हैं। सिल्वर स्क्रीन पर अपनी रुमानी अदाओं का जलवा बिखेरने वाली चित्रागंदा का जन्म वर्ष 1976 में राजस्थान के जोधपुर शहर में हुआ। आइए, चित्रांगदा सिंह के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

इंडियन आर्मी में ऑफिसर थे चित्रांगदा सिंह के पिता

बॉलीवुड एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह के पिता निरंजन सिंह इंडियन आर्मी में ऑफिसर थे। वहीं, उनका छोटा भाई दिग्विजय सिंह पेशे से गोल्फर हैं। चित्रांगदा की स्कूली पढ़ाई मेरठ में हुई। इसके बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए उन्होंने दिल्ली का रुख किया। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से होम साइंस में ग्रेजुएशन किया हुआ है। चित्रागंदा एक्ट्रेस होने के साथ ही कथक डांसर भी हैं। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद चित्रांगदा सिंह ने वर्ष 2001 में भारतीय गोल्फर ज्योति रंधावा से शादी की थी। हालांकि, इन दोनों की ये शादी लंबे समय तक नहीं चल पाईं। साल 2014 में ये दोनों अलग हो गए। इन दोनों का एक बेटा जोरावर सिंह रंधावा है।

ऐसे शुरु हुआ चित्रांगदा का फिल्मी सफ़र

अपनी शादी और एक बच्चे होने के बावजूद चित्रांगदा सिंह ने मॉडलिंग की दुनिया में आने का फैसला किया। शुरुआती दौर में उन्होंने कई ब्रांड्स को एंडोर्स किया। बॉलीवुड में उन्हें पहला ब्रेक निर्देशक सुधीर कुमार ने दिया। वर्ष 2003 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’ उनकी डेब्यू फिल्म थी, जिसमें उनकी एक्टिंग को क्रिटिक्स की सराहना भी मिलीं। इस फिल्म के बाद उन्हें साल 2005 में फिल्म ‘काल’ में देखा गया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी थी। कुछ साल तक लंबे ब्रेक के बाद चित्रांगदा सिंह ने फिल्म ‘ये साली जिंदगी’ से सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की।

इस फिल्म में अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर उन्होंने दर्शकों और क्रिटिक्स का दिल जीत लिया। फिल्म ‘ये साली जिंदगी’ की कामयाबी के बाद चित्रांगदा ‘देसी बॉयज’ में नज़र आई। इस फिल्म में उनके साथ अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण ने लीड रोल प्ले किया था। इसके बाद चित्रांगदा ने ‘जोकर’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’, ‘इंकार’, ‘बाज़ार’, ‘आई मी और मैं’ जैसी फिल्मों में एक्टिंग का दमखम दिखाया।

फिल्मों से ज्यादा आइटम नंबर से हुई मशहूर

एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह के अब तक के सिने कॅरियर पर नज़र डालें तो उनके हिस्से कुछ ख़ास फिल्में नहीं आईं। या यूं कहे एक लंबा वक्त बॉलीवुड में देने के बावजूद वे कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाईं। उन्होंने वर्ष 2015 में फिल्म ‘गब्बर इज बैक’ में आइटम सॉन्ग ‘आओ राजा’ से चित्रांगदा ने आइटम नंबर में हाथ अजमाया। उनका ये गाना जबरदस्त हिट साबित हुआ।

मीटू मूवमेंट में चित्रांगदा ने किया था यह खुलासा

मीटू मूवमेंट पर बॉलीवुड के कई स्टार्स ने चौंकाने वाले खुलासे किए, जिसमें एक नाम चित्रांगदा सिंह का भी था। एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता का सपोर्ट करते हुए चित्रांगदा ने अपने साथ हुई आपबीती बताई थी। उन्होंने कहा था कि एक निर्देशक फिल्म के एक सीन का आइडिया लेकर मेरे पास आए और मुझे बड़े ही गंदे तरीके से बताने लगे। उनका ये तरीका मुझे गंदा लगा, जिसकी वजह से मैने फिर वो फिल्म ही छोड़ दी थी।

Read: कभी होटल में काम किया करती थी वाणी कपूर, सुशांत की फिल्म से किया बॉलीवुड डेब्यू

COMMENT