फातिमा सना शेख़: 5 साल की उम्र मेें शुरू की एक्टिंग, ऐसे बनी आमिर की फिल्म में ‘दंगल गर्ल’

Views : 1085  |  5 min read

फातिमा सना शेख जिन्होंने बॉलीवुड की रिकॉर्ड तोड़ फिल्म दंगल से अपने सिने कॅरियर की शुरुआत की आज अपना 27वां जन्मदिन मना रही हैं। इंडस्ट्री की सबसे कम उम्र की अभिनेत्रियों में से एक फातिमा ने आमिर खान अभिनीत दंगल में अपने दमदार परफॉर्मेंस से हम सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया था। वे आखिरी बार मल्टीस्टारर फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में देखा गया था। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए दंगल गर्ल के बारे में जाने कुछ दिलचस्प बातें।

फातिमा सना शेख का जन्म 11 जनवरी 1992 को तेलंगाना के आंध्रप्रदेश में हुआ था। फातिमा की स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर हाई स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज से की है। फातिमा बचपन से ही एक हिरोइन बनने का ख्वाब रखती थी। आपको जानकर हैरानी होगी मगर फातिमा ने बचपन में बतौर बाल कलाकार फिल्मों में काम किया।

महज 5 साल की उम्र में शुरु की एक्टिंग

फातिमा ने महज 5 साल की उम्र में  फेमस कॉमेडी फिल्म ‘चाची 420’ में कमल हासन की बेटी का किरदार निभाया। इसके बाद साल 2001 में शाहरुख खान और जूही चावला की फिल्म ‘one 2 ka 4’ में जैकी श्रॉफ की बेटी के किरदार में नजर आईं।

नहीं था आसान ‘दंगल गर्ल’ बनना

बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘दंगल’ में आमिर खान की बेटी गीता फोगाट के किरदार में फातिमा पहली बार बतौर अभिनेत्री नजर आईं थी। पर्दे पर अपने धमाकेदार परफॉर्मेंस के चलते वे सभी का दिल जीतने में कामयाब रहीं। मगर सिने पर्दे पर निभाए गए पहलवान के किरदार के लिए फातिमा ने काफी मशक्कत की।

फिल्म के लिए उन्हें करीब 6 राउंड का ऑडिशन देने के बाद फाइनल किया गया था। पहलवान के किरदार के लिए उन्हें आमिर खान के पुराने फ्लैट पर ज़ायरा वसीम और सान्या मल्होत्रा के साथ कई महीनों तक साथ में पहलवानी सीखी थी वे घंटों यहां कुश्ती की प्रैंक्टिस करती। उनकी आखिरी बॉलीवुड फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ थी।

बता दें कि फिल्म के एक सीन को शूट करने के दौरान फातिमा चोटिल भी हो गई थी।

दिलजीत दोसांझ के साथ आएंगी नजर

फातिमा एक लंबे वक्त से फिल्मी पर्दे से दूर हैं। ऐसे में बेसब्री से फैंस उनकी आने वाली फिल्म का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि फातिमा जल्द ही फिल्म ‘सूरज पे मंगल भारी’ में नजर आएंगी। इस फिल्म में वे मनोज वाजपेयी और दिलजीत दोसांझ के साथ स्क्रीन शेयर करेंगी। फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। फिल्म का डायरेक्शन अभिषेक शर्मा कर रहे हैं जो फिल्म परमाणु, द जोया फेक्टर जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं।

 

COMMENT